अपने परिवार के बजट को बचाने के तरीके पर वास्तविक सुझाव आपको अपने खर्चों को कम करने में मदद करेंगे, जीवन में एक प्राकृतिक संतुलन तलाशेंगे और हमेशा वित्तीय संकट के लिए तैयार रहेंगे।

पैसा बहुत मायने रखता है, चाहे हम अभी किसी भी वित्तीय चरण (Financial Stage) में हों। एक अकेला मामला सब कुछ उल्टा कर सकता है। और हम सभी इसके बारे में जानते हैं। इसलिए, वित्तीय संकट की स्थिति में परिवार के बजट को बचाना महत्वपूर्ण है। आपके घरेलू खर्चों को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए नीचे कुछ बचत टिप्स दी गई हैं।

1. बेचना शुरू करो, इकट्ठा करना बंद करो

लोगों के पास बहुत सी चीजें हैं जिनका वे उपयोग नहीं करते हैं। लेकिन, फिर भी, वे इन चीजों को रखते हैं। यदि आप अपने परिवार के बजट को बचाने के बारे में नहीं जानते हैं, तो सबसे पहले ऐसी चीजों को खरीदना बंद करें, लेकिन जब से आपके पास पहले से ही है, उन्हें बेचने की कोशिश करें। आज हमारे पास पर्याप्त इंटरनेट साइटें हैं जहां हम अपना कबाड़ बेच सकते हैं; और हमारे परिवार के लिए अन्य योग्य वित्तीय लक्ष्यों की एक सीमा के लिए धन का उपयोग करें।

2. Free Customer Reward के लिए साइन अप करें

ऐसे कई रिटेलर्स हैं जो आपके द्वारा की गई हर खरीदारी को पुरस्कृत (reward) करके आकर्षित करते हैं, चाहे आप कहीं भी रहें। तो ऐसे में सब्सक्राइब करने की कोशिश करें। बस इस उद्देश्य के लिए Yahoo या Gmail एड्रेस बनाएं और अधिक से अधिक कार्ड जमा करें। आप बैंक कार्ड का उपयोग करके स्टोर में खरीद पर अंक अर्जित करने और नकद पुरस्कार या कुछ अन्य लाभ प्राप्त करने के लिए इन छूटों (Offers) और बोनस को जोड़ सकते हैं। अपने परिवार के बजट को बचाने के लिए, हमेशा सबसे महत्वपूर्ण बात याद रखें – केवल वही खरीदें जो आपको चाहिए

3. अपनी खरीदारी सूची को बनें और उतना ही खरीदें

किराने की खरीदारी पर जाने से पहले एक सूची बनाएं। यह आपके परिवार के बजट को बचाने का सबसे आसान तरीका है, क्योंकि आप केवल उन उत्पादों को खरीदेंगे जो आपकी सूची में हैं। यदि आपके पास सूची नहीं है, तो यह आमतौर पर अनियोजित, आवेगी खरीद के साथ समाप्त होता है। आप एक ऐसा उत्पाद खरीदते हैं जिसकी कीमत आपको चुकानी पड़ती है लेकिन वास्तव में इसकी आवश्यकता नहीं होती है। खरीदारी की सूची बनाने से आपको न केवल उन खाद्य पदार्थों को खरीदने में मदद मिलेगी जो आपके भोजन की योजना में फिट होते हैं, यह आपको उन खाद्य पदार्थों की खरीदारी से बचने में भी मदद करेगा जो अक्सर बेकार जाते हैं।

4. अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए अपने बैंक खाते को स्थानांतरित करें

बैंक अब ग्राहकों को लुभाने के लिए कई तरह के लाभ दे रहे हैं, जैसे कि उच्च ब्याज दर या आपके बचत खाते के लिए शून्य मासिक शुल्क। बाजार पर नवीनतम बैंकिंग प्रसाद पर अपना शोध करें। कुछ बैंक केवल एक खाता खोलने और सीधे जमा करने के लिए बोनस के लिए साइन अप करने की पेशकश करते हैं। यह सरल तरीका आपको लंबे समय में अपने परिवार के बजट को बचाने में मदद करेगा।

5. फास्ट फूड से बचें

जब आप काम से घर आते हैं, तो रेडीमेड फूड या फास्ट फूड खाने के बजाय, अपने और अपने परिवार के लिए कुछ बढ़िया खाना पकाने की कोशिश करें। खाना पकाने का एक घंटा आपको सरल, सस्ते स्नैक्स और लंच या डिनर विकल्प प्रदान करेगा। यह न केवल परिवार के बजट को बचाएगा, बल्कि यह खाना स्वस्थ भी होगा, जो सिर्फ पैसे बचाने से भी अधिक महत्वपूर्ण है

6. बिजली का उपयोग ध्यानपूर्वक करें

आप अपने परिवार के बजट को बचा सकते हैं यदि आप बिजली का उपयोग करने में सावधान हैं। ऊर्जा बचत बल्ब का उपयोग किया जाना चाहिए, जो पारंपरिक बल्बों की तुलना में थोड़ा अधिक हो सकता है, लेकिन यह एक लंबी प्रकीरिया  है। वे कम बिजली का उपयोग करते हैं, जो आपके बिजली के बिल पर पैसे बचाता चाहते है। आप अपने घर मे एलईडी (LED) बल्ब का उपयोग कर सकते हैं। यद्यपि एलईडी बल्ब नॉर्मल बल्ब की तुलना में थोड़ा अधिक महंगा है, एलईडी तुरंत प्रकाश करते हैं, ज़्यादा गरम नहीं करते हैं, और कई दशकों तक चलते हैं।

7. इंटरनेट साइटों से अपने कार्ड का विवरण निकालें

लोग समय बचाने के लिए ऑनलाइन खातों में अपने बैंक कार्ड का विवरण सहेजते (Save) हैं। ऐसे मामले में, उत्पाद खरीदना आसान है, आप बस क्लिक करें और खरीद लें, जिससे अनावश्यक खरीदारी होती है। इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने खाते से केवल कार्ड डेटा हटाएं। इस प्रकार, आप अपने नक्शे (Location) और उस पर विवरण देखने के लिए मजबूर हो जाएंगे, जो आपको सोचने के लिए कुछ समय देगा कि क्या आपको वास्तव में इस उत्पाद की आवश्यकता है। बार-बार कार्ड नंबर और अन्य विवरण भरना कष्टप्रद है। कभी-कभी ये मजबूर अतिरिक्त कदम हैं जो आपको खुद को समझाने की जरूरत है कि यह वह चीज है जिसकी आपको जरूरत नहीं है। इस प्रकार, आप अपने परिवार के बजट को बचाना सीखेंगे

8. कीमतों की तुलना करना

हम में से अधिकांश पास के स्टोर में खरीदारी करते हैं और यह भी महसूस करते हैं कि अन्य दुकानों में बेहतर कीमतें हैं। बस उन उत्पादों की एक सूची तैयार करें जिन्हें आप खरीदना चाहते हैं और फिर हर बार एक ही उत्पाद को विभिन्न दुकानों से खरीदें। नतीजतन, आपको ऐसे स्टोर मिलेंगे जो कम कीमत की पेशकश कर सकते हैं। बस इस स्टोर को अपना नियमित खरीदारी की जगह बनाएं और आप बुद्धिमानी से पैसे बचा सकते हैं

इन सरल सुझावों का पालन करते हुए, आप आसानी से यह पता लगा सकते हैं कि वास्तव में आप किस पर पैसा बर्बाद कर रहे हैं और सीखें कि परिवार के बजट को कैसे बचाएं।

Similar Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *