जब WordPress Theme की बात आती है, तो हमारे पास असीमित विकल्प होते हैं। आपके बजट के आधार पर, आप “Free Theme” चुन सकते हैं या आप एक कस्टम लुकिंग Wordpress Premium Theme पाने के लिए खर्च कर सकते हैं।

WordPress Theme, वर्डप्रेस रिपॉजिटरी पर मुफ्त उपलब्ध हैं लेकिन कई online marketplace में कई premium themes उपलब्ध हैं। वर्डप्रेस थीम का चुनाव सबसे महत्वपूर्ण कदम है जो किसी भी WordPress website की सफलता को निर्धारित करता है।

इस post में, मैं आपके साथ सबसे बुनियादी बातें साझा करने जा रहा हूँ जिन पर आपको तब विचार करना चाहिए जब आप वर्डप्रेस थीम चुन रहे हों।

मुझे उम्मीद है कि जब आप अपनी साइट के लिए वर्डप्रेस थीम चुन रहे हैं तो यह बातें आपके गाइड के रूप में काम करेगी।

WordPress Free or Premium Theme

WordPress theme या तो free या premium हो सकती है। जब आप एक साइट शुरू कर रहे हैं तो आप free wordpress theme की खोज कर सकते हैं जो आपकी आवश्यकताओं के अनुसार customize कि जा सके। आप एक premium theme भी खरीद सकते हैं। अलग-अलग स्थान हैं जहां आप premium wordpress theme प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन आपको सावधान रहना चाहिए कि आप किसी भी online marketplace से थीम न खरीदें जब तक कि आपने उनकी अच्छी तरह से जाँच नहीं की हो।

एक अच्छी वर्डप्रेस थीम एक सुंदर डिजाइन के साथ आनी चाहिए। Various design elements जो आपके पास एक अच्छे वर्डप्रेस थीम में होने चाहिए। users को सभी प्रकार के devices में आसानी से navigate करने में सक्षम होना चाहिए, चाहे वह desktop, mobile या tablet हो। Theme design को कई लेआउट के साथ आना चाहिए ताकि आप अपनी आवश्यकता के अनुसार सबसे अच्छा चुन सकें।

एक free theme और premium theme के बीच एक बड़ा अंतर coding का स्तर है। Premium theme एक commercial product है, और सभी कंपनियां इसे एक great product बनाने के लिए उचित कोडिंग के महत्व को जानती हैं।

ये कंपनियां एक थीम को कोड करने और लॉन्च करने के लिए अनगिनत घंटे बिताती हैं, और समय के साथ वे wordpress के version के साथ विषय को अनुकूल बनाने के लिए अपडेट करती रहती हैं।

WordPress theme design

मैं हमेशा blog design के महत्व पर जोर देता हूं। यह आपके ब्लॉग और users के बीच first impression होता है, और एक बुरा डिज़ाइन न केवल उन्हें परेशान करेगा, बल्कि यह सुनिश्चित करेगा कि वे वापस आपके ब्लॉग पर आएंगे या नहीं।

Premium theme club में कई डिज़ाइन विकल्प हैं, आप सभी के लिए कुछ है। आपको बस इतना करना है कि वह डिज़ाइन चुनें जो आपके blog से मेल खाता हो।

मैं एक Premium wordpress theme की विशेषताओं के साथ आगे बढ़ सकता हूं जो इसे बाहर खड़ा करता है, लेकिन संक्षेप में, ये कुछ प्रमुख प्रमुख बिंदु हैं जिन पर मैं एक अच्छे विषय का न्याय करता हूं।

जब भी मैं इतने सारे फीचर्स के साथ wordpress theme देखता हूं, तो मेरा सबसे बड़ा डर page load time और उस क्षेत्र में MythemeShop best है। Theme load time देखें जो 1 सेकंड से कम है।

Premium WordPress theme and SEO

Google और अन्य search engine ने ranking sites के लिए एक महत्वपूर्ण metric के रूप में page load speed को तेजी से जोड़ा है। जब आप एक wordpress theme चुन रहे हैं तो आपको speed पर ध्यान देने की आवश्यकता है। एक अच्छी wordpress theme को coding style, accountability, SEO के मामले में अत्यधिक अनुकूलित किया जाना चाहिए और हल्का होना चाहिए ताकि यह सामग्री को जल्दी से delivered कर सके।

Search engine optimization एक महत्वपूर्ण विशेषता है जिसे आपको तब विचार करना चाहिए जब आप वर्डप्रेस थीम का चयन कर रहे हों। आपको एक ऐसे विषय की तलाश करनी चाहिए जिसमें पेज और पोस्ट के लिए सभी आवश्यक SEO features हों जो best on-page seo हैं।

किसी वेबसाइट की search engine ranking को बेहतर बनाने में थीम की speed भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। ’SEO friendly’ code के साथ बेचे जाने वाली अधिकांश थीमों में serious mistakes होती हैं, आपको वर्डप्रेस थीम चुनने से पहले W3C Code verifier का उपयोग करके code verification के लिए थीम पर चलना होगा और code verification की जांच करनी होगी।

Best WordPress theme कैसे चुने

सुनिश्चित करें कि आप एक ऐसी थीम चुन रहे हैं जिसमें एक साफ कोड हो और developer भरोसेमंद हो। स्पैम साइटों से free wordpress theme download करना आपके ब्लॉग के लिए हानिकारक हो सकता है। Internet पर customer feedback के माध्यम से आपको थीम डेवलपर का मूल्यांकन करना चाहिए, इससे पहले कि आप उनके थीमों का उपयोग करने का निर्णय लें।

एक अच्छी theme यह सुनिश्चित करती है कि आपकी वर्डप्रेस साइट हैक होने से सुरक्षित है। एक खराब coded wordpress theme आपकी साइट को हैक होने के लिए असुरक्षित बना सकती है। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप केवल trusted sites से या wordpress repository से उन थीमों का उपयोग करें। कुछ मुफ्त थीम में encrypted या malicious code भी हो सकते है आप के उसेर्स को advertising sites पर redirect कर सकते है।

Schema (Blog/eCommerce Theme)

सोशल मीडिया से लेकर सर्च इंजन तक, Schema Theme है, जो SERPs के अनुरूप है – Schema Theme एक good design के साथ SEO-optimized layout वाली theme है। थीम की page load speed बहुत फ़ास्ट है, साइट गति के साथ एक महत्वपूर्ण रैंकिंग factor है। Schema Theme का डिज़ाइन बहुत ही नॉर्मल है, साथ ही यह Review functionality और Ad Management के साथ आती है। Schema Theme एक SEO-centric topic के लिए, आवश्यक schema markup जोड़ती है जो Google rich snippets को power देता है।

अंत में, Schema Theme तीन अलग-अलग pre-made demo के साथ आती है – Default, Minimum and Shop

Demo / Download

MyThemeShop Pricing

इतने सारे प्रतियोगियों के साथ, MyThemeShop की Theme and Plugins की कीमतें पर नजर डालते हैं।

कई मुफ्त उत्पादों की पेशकश के अलावा, MyThemeShop व्यक्तिगत उत्पादों के लिए अपनी कीमतों के साथ काफी प्रतिस्पर्धी है। प्रीमियम थीम की कीमत $ 19 से $ 59 तक है यह कई अन्य premium themes shop की तुलना में अधिक सस्ती है। उदाहरण के लिए, ThemeForest की औसत थीम लगभग $ 60 है।

प्लगइन्स को व्यक्तिगत रूप से मूल्य दिया जाता है, जो प्लगइन के आधार पर $ 29 से $ 87 तक होता है। फिर, यह अन्य प्लगइन डेवलपर्स से जो आप देख रहे हैं, जैसे कि CodeCanyon के साथ competitive है।

यदि आप MyThemeShop membership के माध्यम से सभी Themes and Plugins को पाना चाहते हैं, तो आप विभिन्न राशियों का भुगतान इस आधार पर करेंगे कि आप उत्पादों को कितने साइटों पर उपयोग करना चाहते हैं:

1 Website – $ 99 एक वर्ष
3 Websites – $ 197 एक वर्ष
Unlimited Websites – $ 420 एक वर्ष

Get Membership Now

FAQ

वो सब कुछ जो आप जानना चाहते हैं।

क्या मैं एक से अधिक साइट पर MyThemeShop Theme का उपयोग कर सकता हूं?

MyThemeShop विभिन्न लाइसेंसिंग विकल्प प्रदान करते हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं। आप 1 Website लाइसेंस, 3 Websites लाइसेंस या Unlimited Websites लाइसेंस के बीच चयन कर सकते हैं। आप जिन वेबसाइटों के लिए लाइसेंस खरीदते हैं, आप उन्हीं themes and plugins का उपयोग कर सकते हैं।

थीम और प्लगइन्स कितनी बार अपडेट किए जाते हैं?

थीम और प्लगइन अपडेट कई कारकों पर निर्भर करते हैं। सुरक्षा और महत्वपूर्ण बग जल्द से जल्द ठीक कर दिए जाते हैं। अपडेट जो थीम / प्लगइन ढांचे में सुधार करते हैं और नई सुविधाएँ लाते हैं, अक्सर उपलब्ध होते हैं

क्या वर्डप्रेस मल्टीसाइट के साथ थीम काम करती है?

हां, MyThemeShop की सभी थीम मल्टीसाइट के साथ काम करती है।

MyThemeShop किन भुगतान विकल्पों का समर्थन करते हैं?

आप किसी भी MyThemeShop उत्पाद के लिए PayPal, क्रेडिट कार्ड और अंतर्राष्ट्रीय डेबिट कार्ड के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं।

MyThemeShop की refund policy क्या है?

MyThemeShop अपने सभी ग्राहकों को सभी उत्पादों पर 30 दिन का रिफंड प्रदान करता है। MyThemeShop अपने ग्राहक की खुशी की परवाह करते हैं और यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि वे हर समय MyThemeShop के उत्पादों से खुश और संतुष्ट रहें।

Conclusion

थीम विकल्पों और अन्य सेटिंग्स के साथ खेलने के बाद, एक घंटे में, आप MyThemeShop के साथ किसी भी कोडिंग कौशल के बिना एक आश्चर्यजनक दिखने वाला wordpress blog बना पाएंगे। आपको एक घंटे की आवश्यकता होगी, क्योंकि आप एक लोगो, फ़ेविकॉन और अन्य थीम सेटिंग्स जोड़कर वर्डप्रेस मेनू स्थापित करेंगेऔर आप का ब्लॉग तैयार हो जाएगा।