DNS full form – आजकल इंटरनेट के समय में डोमेन नेम तो सब जानते ही होंगे जैसे – google.com, facebook.com आदि, मगर डोमेन नेम बिना डी. एन. एस. के काम ही नहीं कर सकते। किस डोमेन को किस IP से जोड़ना है यह सारा काम DNS System करता है। तो आइए जानते हैं कि डी. एन. एस. की फुल फॉर्म क्या है और यह कैसे काम करता है।

DNS का Full Form क्या है ?

DNS full form डोमेन नेम सिस्टम (Domain Name System) है। यह शब्द इंटरनेट सेवा को संदर्भित करता है, जो एक Domain Name का IP पते में अनुवाद करता है। चूँकि डोमेन नाम alphabetical में दिए गए हैं, इसलिए उन्हें याद रखना आसान है। अनिवार्य रूप से, हर बार जब आप किसी विशेष डोमेन नाम का उपयोग करते हैं, तो DNS सेवा संबंधित आई. पी. पते पर इसका अनुवाद करती है। उदाहरण के लिए, डोमेन नाम ‘ehowhindi.com‘ का अनुवाद ‘139.59.95.159‘ के रूप में किया जा सकता है।

डी. एन. एस सिस्टम का अपना नेटवर्क है। इसलिए, यदि एक DNS सिस्टम अनुवाद करने में असमर्थ होता है, तो यह अन्य DNS सिस्टम की तलाश करता है जब तक कि IP पता प्राप्त नहीं होता है। इनके अतिरिक्त, DNS प्रणाली अपने मूल में Database सेवा की technicality का भी उल्लेख करती है। यह डी. एन. एस. के प्रोटोकॉल को परिभाषित करने के लिए है।

DNS डेटाबेस में संग्रहीत सबसे सामान्य प्रकार के रिकॉर्ड्स स्टार्ट ऑफ़ अथॉरिटी (SOA), IP एड्रेस (A और AAAA), SMTP मेल एक्सचेंजर्स (MX), नाम सर्वर (NS), रिवर्स DNS लुकअप (PTR) के लिए पॉइंटर्स के लिए हैं। और डोमेन नाम उपनाम (CNAME)।

संबंधित फुल फॉर्म

  • Posts not found

Similar Posts