समझें कि DTSi क्या है, यह कैसे काम करता है और इसका अर्थ है। अगर आप कोई टू व्हीलर चलाते हैं तो आपने डी.टी.एस.आई शब्द कई बार सुना होगा डी.टी.एस.आई एक प्रकार की टू व्हीलर टेक्नॉलॉजी है जो कम ईंधन जलाकर ज्यादा से ज्यादा माइलेज देने की प्रक्रिया है। तो आइए जानते हैं कि DTSi का फुल फॉर्म क्या होता है और इस टेक्नोलॉजी को किस कंपनी ने बनाया है।

DTSi का Full Form

DTSi का Full Form

DTSi की full form “डिजिटल ट्विन स्पार्क इग्निशन” (Digital Twin Spark Ignition) है। ऑटोमोबाइल उद्योग में डिजिटल ट्विन स्पार्क इग्निशन का उपयोग जो बजाज ऑटो द्वारा खोजा गया था।ऑटोमोबाइल DTSi में Digital Twin Spark Ignition है जो बजाज ऑटो कंपनी का ट्रेडमार्क है और पेटेंट भी है। ईंधन जलाने की प्रक्रिया तात्कालिक नहीं है।

इस टेक्नोलॉजी में एक पहले से प्रोग्राम (Programmed) की गई चिप (Chip) होती है और उस चिप में इग्निशन टाइम को RPM के हिसाब से सेट किया जाता है। DTSi तकनीक का मुख्य कार्य इग्निशन प्रक्रिया को तेज करना है।

ईंधन का दहन प्लग की चिंगारी द्वारा प्राप्त किया जाता है, जो निश्चित समय अंतराल पर स्पार्क करता है। इस तंत्र को डिजिटल ट्विन स्पार्क इग्निशन सिस्टम के रूप में जाना जाता है। सिस्टम ट्विन स्पार्क द्वारा पूरा हो जाता है।

इसमें 2 स्पार्क प्लग शामिल हैं, जो दहन कक्ष (combustion chamber) के विपरीत तरफ स्थित होते हैं। यह ईंधन के कुशल और तेज दहन को प्राप्त करने के लिए इंजन बनाता है। अधिक स्पष्टता के साथ समझने के लिए, आप कम उत्सर्जन और ईंधन दक्षता देख सकते हैं। इसमें उन्नत स्पार्क के स्टैटिक्स भी हैं और नॉन मूविंग पार्ट्स भी शामिल होते हैं।

संबंधित फुल फॉर्म

  • Posts not found