Post Office & Pin Code of Baladmari, 783101

Rate this post

Baladmari का पिन कोड 783101 है। Baladmari के पिन कोड के साथ और अधिक जानकारी प्राप्त करें। Baladmari, Assam के GOALPARA जिले में स्थित है।

Baladmari/783101 के बारें में नीचे पूरी जानकारी दी गई है।

Post Office:Baladmari
Pin Code:783101
Office Type:PO
Region:DivReportingCircle
Division:Goalpara
District:GOALPARA
State:Assam
Contact Address:Postmaster, Post Office Baladmari, DivReportingCircle, Goalpara, GOALPARA, Assam, India
Latitude:26.1613056
Longitude:90.6216111

भारतीय पिनकोड के बारे में

भारत में या भारत से बाहर रहने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए भारत का पिन कोड (Pin Code) विवरण एक आवश्यक संदर्भ है। भारतीय डाक सेवा ने देश में प्रत्येक डाकघर को एक अद्वितीय (Unique) 6 अंकों का कोड दिया गया है, जो भारत के भीतर मेल और दस्तावेजों के वितरण की सुविधा प्रदान करता है। यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपकी पोस्ट अपने गंतव्य (Destination) पर जल्दी और बिना किसी देरी के पहुंचे, तो अपने जिले के लिए सही पिन कोड जानना आवश्यक है।

पिन कोड, Pin Code

पिन कोड (Pin Code) प्रणाली की शुरुआत अगस्त 1972 में केंद्रीय संचार मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव श्रीराम भीकाजी वेलांकर ने की थी। इसमें छह अंक होते हैं; जहां पहले दो राज्य को इंगित करते हैं, उसके बाद दो उप-जिलों को इंगित करते हैं और फिर दो और उस विशेष उप-जिले के भीतर डाकघर को निर्दिष्ट (specified) करते हैं। उदाहरण के लिए, 400001 एक पिन कोड है जिसका उपयोग मुंबई को इंगित करने के लिए किया जाता है जबकि 110001 का उपयोग दिल्ली के लिए किया जाता है।

इस प्रकार हर जिला या गांव का अलग पिन कोड हो सकता है।

logo

eHowHindi, "क्यूँ और कैसे" में Tips and Tricks हिंदी में बताए जाते है। eHowHindi का लक्ष्य आप तक सही और बेहतरीन जानकारी पहुँचाना है।

eHowHindi को 2015 में शुरू किया गया था। आप को यहाँ पर ब्लॉगिंग, बेस्ट होस्टिंग, वर्डप्रेस, अपना ब्लॉग कैसे बनाएं, Technology से जुडी जानकारी मिलेंगी।

त्वरित सम्पक

Home

About

Contact

Privacy Policy

Sitemap

Best Hosting

best hosting offer