Post Office & Pin Code of V.P. Road, 400052

Rate this post

V.P. Road का पिन कोड 400052 है। V.P. Road के पिन कोड के साथ और अधिक जानकारी प्राप्त करें। V.P. Road, Maharashtra के MUMBAI SUBURBAN जिले में स्थित है।

V.P. Road/400052 के बारें में नीचे पूरी जानकारी दी गई है।

Post Office:V.P. Road
Pin Code:400052
Office Type:PO
Region:Mumbai
Division:Mumbai City North
District:MUMBAI SUBURBAN
State:Maharashtra
Contact Address:Postmaster, Post Office V.P. Road, Mumbai, Mumbai City North, MUMBAI SUBURBAN, Maharashtra, India
Latitude:19.0654167
Longitude:72.8350833

भारतीय पिनकोड के बारे में

भारत में या भारत से बाहर रहने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए भारत का पिन कोड (Pin Code) विवरण एक आवश्यक संदर्भ है। भारतीय डाक सेवा ने देश में प्रत्येक डाकघर को एक अद्वितीय (Unique) 6 अंकों का कोड दिया गया है, जो भारत के भीतर मेल और दस्तावेजों के वितरण की सुविधा प्रदान करता है। यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपकी पोस्ट अपने गंतव्य (Destination) पर जल्दी और बिना किसी देरी के पहुंचे, तो अपने जिले के लिए सही पिन कोड जानना आवश्यक है।

पिन कोड, Pin Code

पिन कोड (Pin Code) प्रणाली की शुरुआत अगस्त 1972 में केंद्रीय संचार मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव श्रीराम भीकाजी वेलांकर ने की थी। इसमें छह अंक होते हैं; जहां पहले दो राज्य को इंगित करते हैं, उसके बाद दो उप-जिलों को इंगित करते हैं और फिर दो और उस विशेष उप-जिले के भीतर डाकघर को निर्दिष्ट (specified) करते हैं। उदाहरण के लिए, 400001 एक पिन कोड है जिसका उपयोग मुंबई को इंगित करने के लिए किया जाता है जबकि 110001 का उपयोग दिल्ली के लिए किया जाता है।

इस प्रकार हर जिला या गांव का अलग पिन कोड हो सकता है।

logo

eHowHindi, "क्यूँ और कैसे" में Tips and Tricks हिंदी में बताए जाते है। eHowHindi का लक्ष्य आप तक सही और बेहतरीन जानकारी पहुँचाना है।

eHowHindi को 2015 में शुरू किया गया था। आप को यहाँ पर ब्लॉगिंग, बेस्ट होस्टिंग, वर्डप्रेस, अपना ब्लॉग कैसे बनाएं, Technology से जुडी जानकारी मिलेंगी।

त्वरित सम्पक

Home

About

Contact

Privacy Policy

Sitemap

Best Hosting

best hosting offer