5/5 - (3 votes)

Google Search Console, जिसे पहले Google Webmaster Tool के नाम से जाना जाता था, Google द्वारा प्रदान की जाने वाली एक निःशुल्क सेवा है जो वेबमास्टर्स (Webmaster) को Google खोज इंजन Index में अपनी वेबसाइट की उपस्थिति की निगरानी और रखरखाव करने की अनुमति देती है। यह वेबमास्टर्स को यह समझने में मदद करता है कि उपयोगकर्ता उनकी साइट को कैसे खोज रहे हैं, कौन से Keyword traffic बढ़ा रहे हैं और उनकी वेबसाइट organic searches में कैसा प्रदर्शन कर रही है। Google Console पर आपकी वेबसाइट की visibility को बेहतर बनाने के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी भी प्रदान करता है।

Google search console क्या है?

Google search console क्या है?

Google search console इस बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करती है कि आपकी वेबसाइट खोज इंजन (Search engine) परिणाम पृष्ठों (SERPs) पर कैसे दिखाई देती है। यह सभी वेबमास्टरों और साइट owners के लिए एक अमूल्य tool है। इसके साथ, आप SERPs पर अपनी वेबसाइट के प्रदर्शन की निगरानी कर सकेंगे और अधिकतम दृश्यता सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक परिवर्तन कर सकेंगे।

Google खोज कंसोल की मुख्य विशेषताएं crawling issues, sequencing errors, click-through rates और बहुत कुछ पर डेटा प्रदान करती हैं। इस डेटा का उपयोग करके आप जांच सकते हैं कि क्या आपकी वेबसाइट की सामग्री में कोई समस्या है जो SERPs में इसके प्रदर्शन को प्रभावित कर सकती है। आप इसका उपयोग यह देखने के लिए भी कर सकते हैं कि लोग आपकी वेबसाइट को खोजने के लिए किन प्रश्नों का उपयोग कर रहे हैं या साइटमैप (Sitemap) भी सबमिट कर सकते हैं ताकि सर्च इंजन को पता चल सके कि उन्हें किन पेजों को Crawl करना चाहिए।

गूगल सर्च कंसोल का इस्तेमाल कैसे करें?

Google खोज कंसोल से वेबसाइटों के SEO की निगरानी और सुधार करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह संभावित optimization errors की पहचान करने और organic search results के संदर्भ में आपकी वेबसाइट के समग्र प्रदर्शन को ट्रैक करने सहित आपकी वेबसाइट के साथ कैसे इंटरैक्ट करता है, इस बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करता है। Google search console का उपयोग करने का तरीका जानने से आपको ऑनलाइन दुनिया में अपनी साइट की दृश्यता बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

आरंभ करने के लिए, आपको Google खोज कंसोल पर एक खाता बनाना होगा।

Also Read: Google AMP Kya Hai

Google Search Console का उपयोग किस लिए किया जाता है?

Google खोज कंसोल द्वारा प्रदान किए गए डेटा का उपयोग सुधार के लिए क्षेत्रों की पहचान करने और इस बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है कि आपकी सामग्री ऑर्गेनिक खोज में कैसा प्रदर्शन कर रही है। इस जानकारी के साथ, आप अधिक visitors को आकर्षित करने में मदद करते हुए, Google पर अपनी साइट की दृश्यता और रैंकिंग में सुधार कर सकते हैं। आप अपनी वेबसाइट की तकनीकी समस्याओं के निदान, सामग्री अनुक्रमण के साथ समस्याओं का पता लगाने, समय के साथ परिवर्तनों को ट्रैक करने, तेजी से Crawl करने के लिए sitemap सबमिट करने, और बहुत कुछ करने के लिए भी Search कंसोल का उपयोग कर सकते हैं।

Also Read: Google Question Hub Kya Hai

Website के post को google में index करने के लिए request कैसे भेजे?

आप अपनी वेबसाइट की पोस्ट को Google द्वारा index करना चाहते हैं तो Google Search Console की मदद से आप आसानी से सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके पोस्ट Google में Crawl और इंडेक्स किए गए हैं। Google search पर अपनी साइटों की दृश्यता के बारे में विस्तृत रिपोर्ट देख सकते हैं, अपनी साइटों की सामग्री के साथ संभावित समस्याओं की पहचान कर सकते हैं और बेहतर रैंकिंग के लिए उन्हें अनुकूलित कर सकते हैं।

Google Search Console का उपयोग करना काफी सरल है। आपको बस इतना करना है कि कंसोल में लॉग इन करें, पृष्ठ के शीर्ष पर मेनू बार से “संपत्ति जोड़ें” चुनें, अपना website url input करें और फिर “continue” पर क्लिक करें। एक बार हो जाने के बाद, आपको एक पृष्ठ पर ले जाया जाएगा जहाँ आप indexing के लिए request सबमिट कर सकते हैं।

Google Search Console का उपयोग करने के लाभ

Google खोज कंसोल की strong feature और intuitive user interface के साथ, Google खोज कंसोल का उपयोग करने से आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि आपकी साइट SERPs में कैसा प्रदर्शन कर रही है और इसे सुधारने के लिए आवश्यक कदम उठाएं।

इस निःशुल्क सेवा का उपयोग करने से कई लाभ मिलते हैं जो निश्चित रूप से किसी भी व्यवसाय या वेबसाइट के स्वामी को सफल होने में मदद करते हैं। शुरुआत के लिए, Google खोज कंसोल विस्तृत विश्लेषण प्रदान करता है कि SERPs में कोई विशेष वेब पेज कैसे रैंकिंग कर रहा है। इस डेटा का उपयोग संभावित SEO मुद्दों की पहचान करने के लिए किया जा सकता है, जिन पर ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है और साथ ही समय के साथ सुधारों को ट्रैक कर सकते हैं क्योंकि आप अपनी साइट पर समायोजन या अनुकूलन करते हैं।

Also Read: Google Web Stories Kya Hai

Google Search Console खाता स्थापित कैसे करें

Google खोज कंसोल खाता सेट करना आसान और सीधा है और वेब पर आपकी वेबसाइट की दृश्यता और प्रदर्शन को अधिकतम करने में आपकी सहायता कर सकता है।

सबसे पहले, https://www.google.com/webmasters/tools/home पर जाएं और यदि आवश्यक हो तो अपने Google account से साइन इन करें। इसके बाद, एक new property की स्थापना शुरू करने के लिए “add property” पर क्लिक करें या इस खाते द्वारा प्रबंधित property की सूची में पहले से मौजूद संपत्ति का चयन करें।

निष्कर्ष

Google खोज कंसोल (GSC) उन वेबसाइट स्वामियों के लिए एक अमूल्य उपकरण है जो अपनी खोज इंजन अनुकूलन (SEO) रणनीति को अनुकूलित करना चाहते हैं। GSC के साथ, उपयोगकर्ता देख सकते हैं कि कैसे उनके वेबपेज और सामग्री Google द्वारा अनुक्रमित किए जा रहे हैं, साथ ही किसी भी संभावित तकनीकी समस्या की निगरानी कर सकते हैं जो उत्पन्न हो सकती है। इसके अतिरिक्त, टूल डेटा का खजाना प्रदान करता है कि लोग वेबसाइट और इसकी सामग्री के साथ कैसे इंटरैक्ट कर रहे हैं। इस डेटा और GSC से प्राप्त अन्य जानकारियों का लाभ उठाकर, वेबसाइट के मालिक इस बात की बेहतर समझ प्राप्त कर सकते हैं कि वे अपने SEO प्रदर्शन को कैसे सुधार सकते हैं।

आखिरकार, GSC आपके SEO प्रदर्शन में अंतर्दृष्टि (insight) प्राप्त करने और उन क्षेत्रों की पहचान करने का एक प्रभावी तरीका प्रदान करता है जहां आप सुधार कर सकते हैं। impression, click और ctr जैसे प्रमुख मेट्रिक्स की निगरानी के माध्यम से, आप यह समझने में सक्षम होंगे कि आपकी साइट के लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है और सफलता के उन अवसरों को लक्षित करें।

Similar Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *