5/5 - (3 votes)

Google Web Stories आपकी कहानियों को ऑनलाइन साझा करने का एक शक्तिशाली और अभिनव तरीका है। यह उपयोगकर्ताओं को अपने दर्शकों के लिए एक आसान और सहज तरीके से इंटरैक्टिव, आकर्षक सामग्री बनाने की अनुमति देता है। सरल ड्रैग-एंड-ड्रॉप इंटरफ़ेस और अनुकूलन योग्य टेम्प्लेट के साथ, आप जल्दी से एक सुंदर कहानी अनुभव बना सकते हैं जो किसी भी डिवाइस पर बहुत अच्छा लगता है। Google वेब कहानियां आकर्षक दृश्यों, एनिमेशन, ऑडियो क्लिप और इंटरैक्टिव तत्वों के साथ आपकी कहानियों को जीवंत बनाना पहले से कहीं अधिक आसान बना देती हैं।

Google Web Stories Kya Hai

Google वेब कहानियां क्या हैं?

Google वेब कहानियां लघु, विज़ुअल कहानियां ऑनलाइन बनाने और साझा करने का एक नया तरीका हैं। Google द्वारा उनके Accelerated Mobile Pages (AMP) प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में विकसित, वे किसी को भी इंटरनेट कनेक्शन के साथ किसी भी डिवाइस पर काम करने वाली इमर्सिव सामग्री बनाने की अनुमति देते हैं। वे बड़े पैमाने पर इंटरैक्टिव भी हैं, जिससे उपयोगकर्ता एनीमेशन, वीडियो और ऑडियो तत्वों को अपनी कहानियों में शामिल कर सकते हैं।

Google Web Stories नौसिखिए और पेशेवर कहानी निर्माताओं दोनों के लिए समान रूप से डिज़ाइन की गई हैं। नौसिखिए कोडिंग कौशल या HTML या CSS के ज्ञान की आवश्यकता के बिना जल्दी से आकर्षक कहानियां बनाने के लिए उपयोग में आसान टूल का उपयोग कर सकते हैं। पेशेवरों के पास अधिक उन्नत संपादन टूल तक पहुंच होती है, जिससे वे अपनी कहानियों को और अधिक अनुकूलित कर सकते हैं और अतिरिक्त सुविधाओं जैसे पोल, क्विज़ और बहुत कुछ जोड़ सकते हैं। इसके अतिरिक्त, Google उन लोगों के लिए वेब होस्टिंग प्रदान करता है जो अपनी अनुकूलित स्टोरी पब्लिशिंग टूलकिट का उपयोग करके अपनी कहानियों को सीधे मंच से ही प्रकाशित करना चाहते हैं।

गूगल वेब स्टोरीज का इतिहास

Google Web Stories, Google का एक अपेक्षाकृत नया टूल है जो उपयोगकर्ताओं को एनीमेशन और इमर्सिव मीडिया के साथ आसानी से आकर्षक सामग्री बनाने में सक्षम बनाता है। 2019 में लॉन्च होने के बाद से, Google वेब स्टोरीज़ वेबसाइट मालिकों और ब्लॉग लेखकों के बीच तेजी से लोकप्रिय हो गई है। लेकिन यह अभिनव उपकरण कहां से आया?

Google वेब कहानियां एएमपी कहानियों के नाम से जानी जाने वाली कंपनी के भीतर एक प्रयोग के रूप में शुरू हुईं। यह प्रोजेक्ट 2018 में Google की Accelerated Mobile Pages (AMP) टीम द्वारा मोबाइल उपकरणों पर विज़ुअल स्टोरीटेलिंग अनुभव विकसित करने के लिए बनाया गया था। प्रारंभिक उद्देश्य किसी भी डिवाइस पर शानदार दिखने वाली डिजिटल कहानियां बनाने के लिए उपयोग में आसान प्लेटफॉर्म बनाना था। 2019 के मई तक, एएमपी कहानियां परियोजना पूर्ण रूप से विकसित Google वेब स्टोरीज प्लेटफॉर्म में विकसित हो गई थी, जिसे आज हम जानते हैं।

Also Read: Google Adsense के जादा पैसे वाले Keywords

Web Stories कहाँ दिखती है?

Google Web Stories पूरे वेब पर सामग्री साझा करने का एक नया तरीका है। वे उन कहानियों में जीवन लाने के लिए एक इंटरैक्टिव और आकर्षक तरीका प्रदान करते हैं जिन्हें आप बताना चाहते हैं। चाहे वह मार्केटिंग, स्टोरीटेलिंग या समाचार रिपोर्टिंग के लिए हो, वेब स्टोरीज़ आपको ऐसे सम्मोहक विज़ुअल अनुभव बनाने देती हैं जिन्हें किसी के साथ साझा किया जा सकता है। तो ये कहानियाँ कहाँ दिखाई दे सकती हैं?

वेब स्टोरीज़ को Google खोज, Google डिस्कवर और इंटरनेट पर अन्य स्थानों पर फ़ुल-स्क्रीन पोस्ट के रूप में प्रदर्शित किया जा सकता है। इसका मतलब यह है कि आपकी कहानियाँ व्यापक प्रकार के दर्शकों और संभावित ग्राहकों तक पहुँचेंगी, जिन्हें अन्यथा आपकी कहानी नहीं मिली होगी। इसके अलावा, इन कहानियों को मोबाइल उपकरणों के लिए अनुकूलित किया गया है, इसलिए वे बहुत अच्छे लगते हैं चाहे वे किसी भी उपकरण से देखे गए हों! इसके अतिरिक्त, यदि आप किसी वेबसाइट या ब्लॉग के स्वामी हैं, तो आप वेब स्टोरीज़ को सीधे उन पेजों में एम्बेड कर सकते हैं, जिससे लोगों को आपके काम को ऑनलाइन खोजने के और भी अधिक अवसर मिलते हैं।

Google Web Stories की गाइडलाइन

Google Web Stories वेब के लिए विज़ुअल सामग्री बनाने का एक नया तरीका है। यह मार्गदर्शिका Google वेब स्टोरीज़ क्या प्रदान करती है और उन्हें कैसे बनाया जाए, इसका अवलोकन प्रदान करेगी।

Google वेब कहानियां छोटे आकार की कहानियां हैं जो दर्शकों को जल्दी से जोड़ने के लिए एकदम सही हैं। वे फ़ुल-स्क्रीन विज़ुअल्स और एनिमेशन की सुविधा देते हैं, जिससे क्रिएटर्स कहानियों को विज़ुअल रूप से रोमांचक तरीके से बताने में सक्षम होते हैं। आरंभ करने के लिए, रचनाकारों को एक टेम्प्लेट का चयन करना होगा, चित्र और पाठ जोड़ना होगा, एनिमेशन के साथ दृश्यों को अनुकूलित करना होगा, फिर अपनी कहानी को वेब पर प्रकाशित करना होगा या इसे ईमेल या सोशल मीडिया चैनलों के माध्यम से सीधे दोस्तों या परिवार के साथ साझा करना होगा।

Google वेब स्टोरीज़ बनाना आसान है – किसी कोडिंग कौशल की आवश्यकता नहीं है! आपको केवल एक अच्छे विचार और कुछ बुनियादी डिजाइन की जानकारी की आवश्यकता है ताकि आप अनूठी कहानियां बना सकें जो आपके दर्शकों का मनोरंजन करें।

Also Read: Google Insights Website Page Speed Test Tool

Google Web Stories के Benefits क्या हैं?

Google वेब स्टोरीज़ वेब के लिए एक नया विज़ुअल स्टोरीटेलिंग फ़ॉर्मेट है, जिसे प्रकाशकों और सामग्री निर्माताओं को अपने दर्शकों के लिए आकर्षक कहानियां बनाने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। Google वेब स्टोरीज़ के साथ, उपयोगकर्ता टेक्स्ट, छवियों, वीडियो और ऑडियो से देखने में आकर्षक और इंटरैक्टिव मल्टीमीडिया अनुभव बना सकते हैं। प्रारूप मोबाइल उपकरणों के लिए अनुकूलित किया गया है और दर्शकों को आसानी से उपभोग करने वाली सामग्री के साथ कैप्चर करना और संलग्न करना पहले से कहीं अधिक आसान बनाता है।

Google Web Stories का उपयोग करने के अनेक लाभ हैं। एक फायदा यह है कि वे उपयोगकर्ताओं को बिना किसी कोडिंग अनुभव या वेब विकास के ज्ञान की आवश्यकता के आसानी से कहानियां बनाने में सक्षम बनाते हैं। इसके अतिरिक्त, इस प्रारूप के माध्यम से बनाई गई कहानियां इसकी आसान-से-नेविगेट संरचना के कारण मोबाइल उपकरणों पर अधिक पहुंच योग्य हैं।

वेब स्टोरी बनाने के लिए टूल

आज के डिजिटल परिवेश में, वेब कहानियां आगंतुकों को जोड़ने और इंटरैक्टिव सामग्री बनाने का एक लोकप्रिय तरीका बन गई हैं। Google वेब स्टोरीज़ इंटरएक्टिव, देखने में आकर्षक वेब स्टोरी बनाने के लिए एक सरल लेकिन शक्तिशाली टूल है जो वेबसाइट विज़िटर का ध्यान आकर्षित कर सकता है। Google वेब स्टोरीज़ के साथ, उपयोगकर्ता कम से कम प्रयास के साथ जल्दी से सुंदर और आकर्षक कहानियां डिज़ाइन कर सकते हैं।

Google वेब स्टोरीज़ आपको आकर्षक कहानी बनाने के लिए टेक्स्ट, इमेज, वीडियो आदि जैसे घटकों को आसानी से ड्रैग-एंड-ड्रॉप करने की अनुमति देती है। इसके अतिरिक्त, वे कस्टम फोंट और एनिमेशन जैसी सुविधाएँ भी प्रदान करते हैं जो आपको अपनी वेब कहानी को प्रतिस्पर्धा से अलग करने के लिए और अनुकूलित करने में सक्षम बनाती हैं। इसके अलावा, Google वेब स्टोरीज़ एनालिटिक्स टूल प्रदान करती हैं जो आपको यह ट्रैक करने की अनुमति देती हैं कि आपकी कहानी प्रतिस्पर्धी साइटों के खिलाफ कैसा प्रदर्शन करती है और आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करती है, इस पर प्रतिक्रिया प्राप्त करें।

Google Web Stories WordPress Plugin

Google वेब स्टोरीज़ सामग्री का एक नया रूप है जिसे Google वेब स्टोरीज़ वर्डप्रेस प्लगइन का उपयोग करके वेबसाइटों में जोड़ा जा सकता है। यह प्लगइन उपयोगकर्ताओं के लिए सुंदर, इंटरैक्टिव कहानियां बनाना और उन्हें दुनिया के साथ साझा करना पहले से कहीं ज्यादा आसान बना देता है। आकर्षक एनिमेशन, गतिशील पाठ और इमेजरी के साथ, Google वेब कहानियां किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग में जान डाल देती हैं।

इस प्लगइन का उपयोग करना आसान है – आपको केवल प्रदान किए गए टेम्पलेट में अपनी सामग्री जोड़ने की आवश्यकता है। आपकी कहानी कैसी दिखती है और कैसे व्यवहार करती है, इस पर आपका पूरा नियंत्रण होता है – पृष्ठभूमि छवियों, फोंट और रंगों से, लिंक या अन्य इंटरैक्टिव तत्वों को जोड़ने के लिए। एक बार बन जाने के बाद, आपकी Google वेब स्टोरी आपकी वेबसाइट पर प्रकाशित होते ही खोज परिणामों में दिखाई देगी – आपके दर्शकों को इसे किसी भी डिवाइस पर जल्दी और आसानी से खोजने की अनुमति देगी।

Also Read: गूगल प्ले स्टोर गिफ्ट कार्ड

Web Stories से Earning करे

Google Web Stories से कमाई उद्यमियों के लिए निष्क्रिय आय बनाने का एक शानदार तरीका है। इस नई सुविधा के लॉन्च के साथ, निर्माता अब प्रायोजित कहानियों और विज्ञापनों के माध्यम से अपनी सामग्री का मुद्रीकरण कर सकते हैं। व्यवसायों के लिए नए दर्शकों तक पहुंचने और अपनी राजस्व धारा बढ़ाने का यह एक रोमांचक अवसर है।

Google वेब स्टोरीज एक लेख प्रारूप में व्यवस्थित दृश्य, पाठ, एनिमेशन और ऑडियो का मल्टीमीडिया संग्रह है। उन्हें केवल एक क्लिक से सोशल मीडिया पर साझा किया जा सकता है या वेबसाइटों या ऐप्स में एम्बेड किया जा सकता है। सामग्री निर्माताओं के पास अपने काम का मुद्रीकरण करने के लिए कई विकल्प हैं, जैसे कहानियों के भीतर विज्ञापन स्थान बेचना, सदस्यता शुल्क लेना या उनके कहानी विषय से संबंधित उत्पादों और सेवाओं की पेशकश करना। इसके अतिरिक्त, Google AdSense प्रकाशकों को उनकी वेब कहानियों पर दिखाई देने वाले विज्ञापनों के माध्यम से पैसा कमाने की क्षमता प्रदान करता है।

Google वेब स्टोरीज़ का लाभ उठाएं

Google वेब स्टोरीज़ आपके व्यवसाय की ऑनलाइन मार्केटिंग करने का एक नया और अभिनव तरीका है। उनके उपयोग में आसान इंटरफ़ेस के साथ, आप जल्दी से आकर्षक विज़ुअल बना सकते हैं जो आपकी सामग्री को प्रतिस्पर्धा से अलग करते हैं। इससे आपको अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने, वेब ट्रैफ़िक को बढ़ावा देने और अपनी खोज इंजन रैंकिंग में सुधार करने में मदद मिल सकती है। इस शक्तिशाली मंच का लाभ उठाकर, आप अपने डिजिटल मार्केटिंग प्रयासों की क्षमता को अधिकतम कर सकते हैं और इसकी पहुंच और प्रभाव से बहुत लाभ उठा सकते हैं।

Google वेब कहानियां कई प्रकार की सुविधाएँ प्रदान करती हैं जो व्यवसायों को प्रभावी तरीके से अपने उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने की अनुमति देती हैं। क्लिक करने योग्य इमेज और टेक्स्ट बॉक्स जैसे इंटरएक्टिव तत्वों से लेकर GIF और वीडियो तक, ये टूल ग्राहकों के साथ जुड़ाव बढ़ाने के लिए अमूल्य साबित होंगे। इसके अतिरिक्त, ट्विटर या फेसबुक जैसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कहानियां साझा करके, व्यवसाय आसानी से अपनी पेशकशों के बारे में प्रचार कर सकते हैं।

निष्कर्ष

अंत में, Google Web Stories कहानियों को विज़ुअल रूप से आकर्षक और इंटरैक्टिव प्रारूप में बताने का एक अभिनव तरीका प्रदान करता है। डिजिटल मीडिया के उदय के साथ, Google वेब स्टोरीज़ कहानी कहने और दर्शकों से जुड़ने का एक लोकप्रिय माध्यम बन गया है। इसका उपयोग व्यवसाय, मनोरंजन, शिक्षा आदि के लिए किया जा सकता है। स्क्रैच से कहानियां बनाने से लेकर टेम्प्लेट का उपयोग करने और इंटरैक्टिव तत्वों को जोड़ने तक, यह मंच कहानीकारों को तलाशने के लिए असीम संभावनाएं प्रस्तुत करता है।

Similar Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *