Categories: Blogging

Creative Writing का अभ्यास करने के 5 तरीके

Creative Writing क्या है?

शब्दकोश निम्नलिखित परिभाषा देता है: “creative writing – कविता, उपन्यास, नाटक, ब्लॉगिंग, संस्मरण, या जीवनी जैसे साहित्यिक कार्यों को लिखने की कला है।

अजीब लगता है, है ना? कविताएँ और उपन्यास लिखिए? ऐसा लगता है कि यह आपके लिए नहीं है?

लेकिन रुकें। creative writing को परिभाषित करने की कोशिश करने के बजाय, इसके बारे में क्यों नहीं सोचा कि रचनात्मक होने का क्या मतलब है? जब हम रचनात्मक होते हैं, तो हम केवल वर्तमान जानकारी से अधिक करते हैं। हम अपनी कल्पना का उपयोग अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए करते हैं, मूल चीजें बनाते हैं या नए तरीकों से मौजूदा विचारों का उपयोग करते हैं।

अब यह सिर्फ कविता और उपन्यासों की तुलना में बहुत अधिक कवर करता है, है ना? और आप सही हैं। यहां 8 कारण बताए गए हैं कि आपको creative writing में क्यों रुचि होनी चाहिए:

इससे आप अपने अनुभव को साझा कर सकते हैं।

हर लेखक इस तथ्य से शुरू नहीं हुआ कि वह लेखक बनना चाहता था। कई प्रसिद्ध लेखकों ने creative writing की ओर रुख किया जब उन्हें पता चला कि यह उनकी कहानियों को बताने का सबसे अच्छा तरीका है। दूसरों ने इसे अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने या अपने विचारों और / या ज्ञान को फैलाने के लिए एक तरीके के रूप में लिया।

क्लेयर डीआ पोलैंडा सिंड्रोम के साथ पैदा हुआ था, जिसका मतलब था कि उसके बाएं स्तन का विकास नहीं हुआ था। वह 28 साल तक किसी को इस बारे में बताने के लिए खुद को नहीं ला सकी। उनकी किताब, द गॉडेस ऑफ़ वन ब्रेस्ट, एक प्रक्रिया का हिस्सा थी जिसने उन्हें शर्म से उबरने और उनकी सुंदरता की सराहना करने में मदद की। अपनी कहानी साझा करके, उसने दूसरों को अपनी सच्ची इच्छा व्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित किया।

जॉन ईकफ ने एक ब्लॉग लिखना शुरू किया, जिसमें उन्होंने विभिन्न अवसरों पर अपने विचारों को साझा किया, साथ ही साथ ईसाई चर्च के जीवन की कहानियाँ भी उन्होंने भाग लिया। कुछ समय बाद, ऑनलाइन संसाधन आत्म-विकास और व्यक्तिगत प्रभावशीलता के क्षेत्र में बेस्टसेलर का आधार बन गया।

ऐसी कई कहानियां हैं। लोगों ने सिर्फ अपने अनुभव और विचार साझा किए, और कुछ बिंदु पर यह कुछ और में बदल गया। अपने जीवन के इतिहास, अपनी रुचियों और ज्ञान के बारे में सोचें। क्या आप साझा करना चाहते हैं?

यह यादों और अनुभवों को रखने में मदद करता है।

Creative writing यह है कि आप इस दुनिया को कैसे समझते हैं और देखते हैं। यह शब्दों की मदद से क्या हो रहा है, यह फोटो खींचने का एक तरीका है। यह भविष्य के लिए अनुभवी भावनाओं को संरक्षित करने का एक तरीका है। और जितना अधिक समय तक उनका रखरखाव किया जाता है, उतना ही सुखद होता है कि वे उनके पास लौट आएं।

एक डायरी या ब्लॉग रखने का मतलब यह नहीं है कि आपको एक विस्तृत दैनिक रिपोर्ट लिखनी चाहिए। आप जैसे चाहें चुनिंदा हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, अपने जीवन में एक नए अनुभव या नए परिचितों या सिर्फ कुछ महत्वपूर्ण घटनाओं का वर्णन करें। यह एक नए तरीके से घटना पर पुनर्विचार करने का एक अच्छा तरीका है – अधिक आराम और संरचित। इसके अलावा, आप अपनी यादों को उन घटनाओं को रिकॉर्ड कर सकते हैं जिन्होंने आपका जीवन बदल दिया है, जैसे कि शादी करना, बच्चे पैदा करना या किसी नए शहर में जाना।

यह व्यक्तिगत विकास के लिए एक अच्छा tool है।

डायरी creative writing के सबसे पुराने और सबसे सामान्य रूपों में से एक है। यह हमें हमारे सबसे गहरे डर, सबसे बड़ी इच्छाओं और सबसे गहरी शर्म का पता लगाने के लिए पर्याप्त स्वतंत्रता और एकांत देता है। मनोवैज्ञानिक और मनोचिकित्सक अक्सर और विभिन्न रूपों में अपने काम में डायरी का उपयोग करते हैं। यह रोगियों को चोटों से बचने और कठिन क्षणों का सामना करने में मदद करता है।

Creative writing जीवन के अन्य क्षेत्रों में व्यक्तिगत विकास के लिए एक मूल्यवान उपकरण हो सकता है। उदाहरण के लिए, यह आपकी ताकत और कमजोरियों को जानने का एक अच्छा तरीका है। प्रत्येक महत्वपूर्ण घटना के बाद, अपने पेशेवरों और विपक्षों को लिखें। यह एक प्रस्तुति, एक साक्षात्कार या एक परीक्षा हो सकती है। आपने क्या अच्छा किया है, इस पर और क्या काम करने की जरूरत है? और आगे आने वाले निष्कर्षों और विशिष्ट चरणों का वर्णन करना सुनिश्चित करें। लेखन में चिंतन आपके मस्तिष्क को हर चीज को छांटने का कारण बनता है, जिसके बारे में सोचकर सिर्फ हासिल करना हमेशा संभव नहीं होता है।

एक साधरण तरीके से ब्लॉग Page View 50% तक बढाएं

8 Online Business Ideas जो आप कल शुरू कर सकते हैं

यह आपकी भाषा में सुधार कर सकता है।

क्योंकि creative writing अन्य प्रकार के लेखन से बहुत अलग है, यह भाषा की हमारी समझ को बढ़ाता है और हमें इसे नए तरीकों से उपयोग करने के लिए मजबूर करता है। यह विदेशी भाषा सीखने पर भी लागू होता है।

कहानियां लिखना, चाहे वास्तविक हो या काल्पनिक, अपनी नई भाषा का अभ्यास करने का एक शानदार तरीका है। आप सक्रिय रूप से शब्दावली का उपयोग करते हैं, इसे विस्तारित करते हैं और वाक्य बनाने के लिए प्रशिक्षित करते हैं। जब आप ऐसे लेख निबंध या व्यावसायिक पत्र के रूप में लिखते हैं, तो आप आमतौर पर अधिक कठोर संरचना में काम करते हैं। अक्सर केवल याद किए गए क्लिच का उपयोग करें।

Creative writing से तात्पर्य है आपकी वास्तविक भावनाओं, भावनाओं और विचारों की अभिव्यक्ति। आप खुद को अभिव्यक्त करने के लिए स्वतंत्र हैं। आप गलतियों में भी स्वतंत्र हैं। यह बाधा को दूर करने और नई पटरियों पर मस्तिष्क के काम को निर्देशित करने में मदद करता है। यदि आप प्रतिक्रिया प्राप्त करते हैं तो प्रशिक्षण तेज और अधिक कुशल होगा। किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढें जो कामों को पढ़ेगा और रचनात्मक आलोचना प्रदान करेगा। वैकल्पिक रूप से, अपने ट्यूटर से संपर्क करें।

यह एक महान intellectual training है।

कुछ लोग क्रॉसवर्ड पहेली या सुडोकू को हल करते हैं। या शतरंज खेलते हैं। creative writing भी एक जटिल बौद्धिक गतिविधि है जिसमें सभी प्रकार की सोच की भागीदारी की आवश्यकता होती है: विश्लेषणात्मक और रचनात्मक दोनों। तार्किक विसंगतियों को साजिश, चरित्रों को ढूंढना और समाप्त करना – यह सब आपके मस्तिष्क के लिए एक उत्कृष्ट प्रशिक्षण है। जबकि बिल्कुल मुफ्त।

इसके लिए कहानियां होना जरूरी नहीं है। आप कविता, रचनात्मक गैर-कल्पना या स्टैंड-अप अधिक लिखना पसंद कर सकते हैं। मुख्य बात मज़े करना है।

सारांश

Creative writing सभी के लिए उपयुक्त है। आप किसी भी शैली और जटिलता के किसी भी स्तर का चयन कर सकते हैं। यदि आप पाठ के साथ काम करते हैं, तो यह सूखी सूचना शैली को पुनर्जीवित करने में मदद करेगा। यदि आप भाषाओं का अध्ययन करते हैं, तो आपको अपने कौशल में सुधार करने के लिए एक उत्कृष्ट अभ्यास मिलेगा।

Creative writing आपको अनुभवों और छापों को साझा करने की अनुमति देता है, और कभी-कभी साहित्य की दुनिया में कूदने के लिए एक लॉन्चिंग पैड भी बन जाता है। यह न केवल यादों और छापों को संग्रहीत करने, बल्कि उन्हें पुनर्जीवित करने, हमारे विकास पर काम करने और जागरूकता की स्थिति बनाए रखने का एक तरीका है। अंत में, यह आपके मस्तिष्क को अच्छे आकार में रखने के लिए एक अच्छा बौद्धिक प्रशिक्षण है।

Share
lucky

मैं एक हिंदी ब्लॉगर हूँ। जो आपको ब्लॉगिंग से सम्बंधित समस्त जानकारियाँ उपलब्ध कराने के साथ-साथ ब्लॉग से कमाई कैसे करते है उनके तरीक़े भी बताऊँगा। आप मेरे द्वारा ब्लॉगिंग, एसईओ, ऐडसेंस, एंड्रॉयड, कम्प्यूटर, सोशल मीडिया, इंटरनेट आदि अनेक प्रकार के विषयों पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

View Comments

  • नमस्कार,मै आपसे जुड़ना चाहता हूं।आपने जो जानकारी दी वह अच्छी लगी मै भी ब्लागलिखने में रुचि रखता हू।आप मेरा मार्गदर्शन करे कि में क्या करू।

    Cancel reply

    Leave a Comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked*

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked*

Recent Posts

क्यों आपको अपनी WordPress साइट CyberPanel OpenLiteSpeed में चलना चाहिए?

CyberPanel एक अगली पीढ़ी का होस्टिंग कंट्रोल पैनल है, जो OpenLiteSpeed ​​द्वारा संचालित है। जो…

मार्च 31, 2020

Top 10 high Paying earning apps

क्या आपके पास स्मार्टफोन है? यदि हां, तो बधाई हो, आप ऑनलाइन पैसे कमाने में…

मार्च 16, 2020

Aster Multiseat Review & Free Download

Aster Multi Workstation Software कई workstation के लिए 1 पीसी चलाना (या, एक सिंगल सीपीयू…

मार्च 9, 2020

MyThemeShop: Best WordPress Theme in Budget

जब WordPress Theme की बात आती है, तो हमारे पास असीमित विकल्प होते हैं। आपके…

जनवरी 1, 2020

03 Best WhatsApp Alternative Apps 2020 in Hindi

Best WhatsApp Alternative Apps: सोशल मीडिया तो जैसे आज-कल हमारी लाइफ का एक पार्टी बन…

दिसम्बर 3, 2019

Original Windows 10 Download करें Microsoft की ही वैबसाइट से

दोस्तो आज मैं आप को माइक्रोसॉफ़्ट के Original Windows 10 Download करने के बारें में…

नवम्बर 10, 2019

Get $100 Free "DigitalOcean" Credit

Get It