यदि आप ने SSC की Full Form क्या है सर्च किया है, तो इसका मतलब आप को एस.एस.सी का पूरा मतलब नहीं पता है तो आज हम यहाँ पर डिटेल्स में जानेगें की एस.एस.सी का full meaning क्या है।

SSC का Full Form क्या है ?

1. कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission) SSC की full form है जो एक संगठन है जो हर साल स्नातक / पीजी और 12 वीं के लिए परीक्षा आयोजित करता है, जिसे सीजीएल (CGL), सांख्यिकीय अन्वेषक (SSS) ग्रेड IV, CHSL (10 + 2), कर सहायक परीक्षा के रूप में जाना जाता है। Junior Translators (CSOLS), Junior Engineers (सिविल एंड इलेक्ट) आदि आते है। स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (एस.एस.सी) की शुरुआत 4-नवंबर-1975 को हुई थी।

SSC full form

यह ग्रेड-सी और ग्रेड-डी के स्तर के उम्मीदवार की भर्ती करता है।

SSC का मुख्य कार्यालय नई दिल्ली में रखा गया है। अधीनस्थ सेवा आयोग (Subordinate Services Commission), कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission) का पुराना नाम था। वर्तमान में, भारत में इसके 2 उप-क्षेत्रीय कार्यालय रायपुर, चंडीगढ़ में हैं और 7 क्षेत्रीय वे इलाहाबाद, चेन्नई, दिल्ली, बैंगलोर, कोलकाता, गुवाहाटी और मुंबई हैं।

क्या SSC के लिए 12 वीं पास आवेदन कर सकते हैं?

हां, एस.एस.सी (कर्मचारी चयन बोर्ड) में 12 वीं पास छात्रों, छात्राओं के लिए बहुत बड़ा स्कोप है। वे एस.एस.सी प्रवेश परीक्षा को पास करने के बाद उच्च पदों पर सरकारी क्षेत्र में नौकरी पा सकते हैं।

क्या SSC परीक्षा कठिन होती है?

SSC CGL स्नातकों के बीच सबसे प्रसिद्ध परीक्षा है क्योंकि इसमें स्ट्रीम बैकग्राउंड की कोई सीमा नहीं है, किसी भी स्ट्रीम से कोई भी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकता है। इससे प्रतियोगिता बहुत कठिन हो जाती है। यह महत्वपूर्ण है कि आप समय से पहले अपनी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दें।

SSC CGL परीक्षा के तहत भर्ती होने के लिए सबसे अच्छे पद कौन से है?

  • आयकर निरीक्षक
  • सहायक प्रवर्तन अधिकारी
  • सहायक अनुभाग अधिकारी
  • सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी
  • केंद्रीय उत्पाद शुल्क निरीक्षक
  • सार्वजनिक वित्त – के के एंडली और सुंदरम (आदि है)

2. सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट (Secondary School Certificate) – सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट का मतलब है। भारत के स्कूल में 10 वीं कक्षा, यह एक परीक्षा है जो स्कूलों में हर साल मार्च / अप्रैल में आयोजित की जाती है। एस.एस.सी परीक्षा की मंजूरी के बाद, छात्र 11 वीं कक्षा या 11 वीं कक्षा के लिए प्रचार करता है।

SSC परीक्षा की मंजूरी के बाद छात्र को अंक पत्र के साथ एक प्रमाण पत्र मिलता है। मूल रूप से, माध्यमिक विद्यालय प्रमाणपत्र भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश में अच्छी तरह से जाना जाता है।

परिणाम की घोषणा – एसएससी परीक्षा परिणाम आमतौर पर मई या जून के महीने में घोषित किया जाता है।

सामान्य और वैकल्पिक विषय के 🙂 -हिंदी -मराठी -पंजाबी -उरदु -मैटमैटिक्स -साइंस एंड टेक्नोलॉजी -सोशल साइंस।

संबंधित फुल फॉर्म

Similar Posts