IPO शॉर्ट फॉर्म का इस्तेमाल कई जगह पर किया जाता है। यहां पर जिस आई.पी.ओ की हम बात करने जा रहे हैं वह IPO स्टॉक मार्केट से रिलेटेड शब्द है। यहां पर हम जानेंगे कि एक नई कंपनी कब अपना आई.पी.ओ लॉन्च करती है।

IPO full form

IPO का अर्थ क्या है?

IPO full form “इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग” (Initial Public Offering) है। IPO एक कंपनी द्वारा जनता को बेचे जाने वाले पहले स्टॉक को संदर्भित करता है। ज्यादातर, आईपीओ पेश करने वाली कंपनियां छोटी, युवा या नई कंपनियां होंगी। कई बार, हालांकि कोई कंपनी कई सालों से है, वह सार्वजनिक हो सकती है और इसलिए आईपीओ करती है। आईपीओ निवेश करने के लिए अक्सर जोखिम भरा होता है; लेकिन संभावित लाभ भी दे सकता है।

ज्यादातर, यह छोटी कंपनियों या शुरुआती आवश्यक बाजार पूंजी हासिल करने का तरीका है। जब कोई कंपनी सार्वजनिक रूप से जाने का फैसला करती है, तो निवेश बैंक को नियुक्त करने के लिए पहला कदम यह होता है। पहला आईपीओ 1602 मार्च में हुआ था। यह तब था जब डच ईस्ट इंडिया कंपनी ने पूंजी जुटाने के लिए सार्वजनिक रूप से शेयर दे दिए थे। सभी शेयरधारकों को उनकी खरीद के लिए उचित रसीदें दी गईं और कंपनी के सभी ट्रेडों को व्यापार योग्य बनाया गया।

संबंधित फुल फॉर्म

Similar Posts