आपने FTR के बारे में रेल टिकट बुकिंग, या रेलवे स्टेशन में देखा या सुना होगा। दरअसल एफ.टी.आर भारतीय रेल की एक सेवा है जिसके बारें में आज हम विस्तार से जानेगें। और इसकी Full Form क्या होती है?

FTR Full Form hindi me

FTR का Full Form क्या है ?

FTR फुल फॉर्म, फुल टैरिफ रेट (Full Tariff Rate) है। FTR भारतीय रेल द्वारा प्रदान की जाने वाली एक सेवा है जो एक बार में बल्क टिकट खरीदना या देना चाहते हैं। इन स्थितियों में एफ.टी.आर बेहद उपयोगी है। लेकिन अभी के लिए, यह सुविधा केवल पश्चिमी रेलवे क्षेत्र के लिए उपलब्ध है क्योंकि यह सेवा वर्तमान में एक पायलट परियोजना है।

एफ.टी.आर प्रणाली यात्रियों को बल्क (Bulk) टिकट का लाभ उठाने में मदद करती है यदि वे पहले से अपनी यात्रा की तारीख को अच्छी तरह से जानते या तय करते हैं। यह सेवा न केवल बल्क सीटें बुक करने की सुविधा प्रदान करती है, बल्कि संख्या में 10 तक कोच बुक करने का अवसर भी प्रदान करती है।

यह वास्तव में उन यात्रियों की मदद करता है जो शादी समारोह या बैठक में भाग लेने की योजना बनाते हैं। इस सेवा के लिए पंजीकरण यात्रा की तारीख से पहले अधिकतम 6 महीने और न्यूनतम 30 दिन पहले किया जा सकता है। अगर उपलब्ध हो तो यात्री लगभग पूरी ट्रेन भी बुक कर सकते हैं। तो सेवा परम स्तर के आराम को सुनिश्चित करती है। ऐसी बुकिंग के लिए पंजीकरण कम्प्यूटरीकृत आरक्षण केंद्र के साथ-साथ अनारक्षित टिकट सेवा काउंटरों के माध्यम से किया जाता है।

जैसा कि यह परियोजना पायलट द्वारा बनाई गई है, भारत के एक निश्चित हिस्से के लोगों के लिए सुविधाएं उपलब्ध हैं। लेकिन, अगर यह सेवा पूरे भारत में शुरू की जाती है, तो यह निश्चित रूप से रेलवे सेवाओं के आयाम को बदल देगा।

संबंधित फुल फॉर्म

Similar Posts