CLG का full form जानना ग्राहक का अधिकार है और यह चेक के माध्यम से जमा राशि से जुड़ा है। यह या तो बैंक स्टेटमेंट या पासबुक में दिखाई देता है। भारत में हर कोई बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करता है चाहे वह बैंक के क्रेडिट कार्ड या चेक सुविधा का उपयोग करता हो। इसलिए, बैंकों के कुछ संक्षिप्त शब्द होते हैं जिनका वे आमतौर पर अपने दिन-प्रतिदिन के काम में उपयोग करते हैं।

आप ऐसे शॉर्ट फॉर्म से जरूर गुजरे होंगे। इसका इस्तेमाल आमतौर पर पासबुक या बैंक स्टेटमेंट में किया जाता है। तो, CLG का पूर्ण रूप banking के संदर्भ में क्लियरिंग हाउस ट्रांजैक्शन है। आइए इस शब्द के बारे में और जानें और देखें कि यह क्या indicates करता है।

CLG Full Form

पासबुक में CLG कब दिखाई देता है?

जब आप अपनी पासबुक को बैंक से अपडेट करते हैं तो आपने अपनी पासबुक में यह शब्द देखा होगा। यह शब्द indicates करता है कि बैंक की ओर से चेक को मंजूरी दे दी गई है और राशि आपके खाते में जमा कर दी गई है। नीचे दिए गए उदाहरण से आप इस शब्द का अर्थ बेहतर ढंग से समझ पाएंगे:-

मान लीजिए कि आपका PNB में खाता है और आपको एक निश्चित राशि का ICICI बैंक का चेक प्राप्त होता है। आपने उस चेक को अपने बैंक में जमा कर दिया है। अब, PNB, ICICI बैंक से चेक पर लिखी राशि के लिए पूछेगा और फिर वह उसी राशि को आपके खाते में क्रेडिट कर देगा। इस पूरी प्रक्रिया को समाशोधन के रूप में जाना जाता है और सी. एल. जी. indicates करता है कि आपका ICICI चेक clear हो गया है जिसे आपने हाल ही में जमा किया है।

Clearing Houses

निजी बैंकों और भारतीय रिज़र्व बैंक की टीमें Clearing Houses का रखरखाव करती हैं और भारत में 1150 चेक समाशोधन गृह हैं। समाशोधन गृह विभिन्न बैंकों के चेक से संबंधित लेनदेन का निपटान करते हैं। आपने बैंकिंग स्टेटमेंट में अपनी पासबुक के बगल में छपे सी. एल. जी. शब्द को देखा होगा।

निष्कर्ष

अब आप CLG के फुल फॉर्म के बारे में जानते हैं जो क्लियर हो रहा है। यह शब्द आमतौर पर बैंकिंग स्टेटमेंट या पासबुक में प्रयोग किया जाता है। यह इंगित करता है कि आपके द्वारा अपने बैंक में जमा किए गए किसी अन्य बैंक का चेक क्लियर कर दिया गया है और राशि क्रेडिट कर दी गई है। लेकिन अब बैंक सी. एल. जी. सिस्टम को इलेक्ट्रॉनिक मोड में बदल रहे हैं और यह ज्यादा सुरक्षित होगा। अब लोगों के खाते में उनका पैसा तेजी से जमा होगा। तो, यह सी. एल. जी. या क्लियरिंग शब्द के बारे में है जो आपकी पासबुक या बैंक स्टेटमेंट में दिखाई देता है।

Similar Posts

प्रातिक्रिया दे