CUG क्या है? CUG का फुल फॉर्म, सीयूजी का मतलब क्या होता है। आपने CUG के बारे में सुना होगा मगर आप उसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे सी.यू.जी. के बारे में विस्तार से समझाया गया है। मुझे उम्मीद है की इस जानकारी को पढ़ने के बाद आपको सी.यू.जी. का फुल फॉर्म क्या है पता चल जाएगा।

CUG Full Form

CUG का Full Form?

CUG का Full Form “बंद उपयोगकर्ता समूह” (Closed User Group) टेलीफोन ग्राहकों का एक समूह है जो मुफ्त में समूह के सदस्यों से कॉल कर सकता है और प्राप्त कर सकता है, अन्य कॉल अतिरिक्त चार्ज किए जाएंगे। CUG एक मोबाइल ऑपरेटर द्वारा प्रदान की गई एक पूरक सेवा है।

CUG SIM कैसे ले

CUG सिम अधिकतर समूहों और संगठनों को ही दिया जाता है। अगर आप cug sim (Number) लेना चाहते है तो आपको किसी संगठन से जुड़ना होगा। अगर उस समूह व संगठन में 5 से जादा मेम्बर है तो आप सभी को cug नंबर मिल सकता है। Jio, Vodafone, BSNL and Airtel सभी कंपनियां CUG SIM देती है।

हालांकि, यह सेवा संगठनों तक सीमित है और आम जनता के लिए नहीं है। अधिकांश आधुनिक हैंडसेट में CUG सेवा एप्लिकेशन शामिल हैं। इस प्रकार के एप्लीकेशन को आप इंटरनेट के माध्यम से डाउनलोड कर सकतें है।

BSNL CUG plan

भारत संचार निगम लिमिटेड ने भी तमिलनाडु पुलिस के लिए सीयूजी सेवा 2014 से ही आरंभ करी हुई है। इसी तरह अन्य समूहों के लिए भी BSNL ने सी. यू. जी सेवाएं शुरू करी है।

ग्राहक के के लिए कुछ नियम

  • वह अधिकतम 10 समूहों का सी. यू. जी. सदस्य हो सकता है।
  • वह आउटगोइंग कॉल कर सकता है और ग्रुप के बाहर कॉल करने के लिए उन्हें भुगतान करना होगा ।
  • वह समूह के बाहर से कॉल फ्री में प्राप्त कर सकता है।
  • वह इमरजेंसी कॉल कर सकता है।

Vodafone CUG plan

वोडाफोन ने वोडाफोन रेड टुगेदर पोस्टपेड प्लान में 999 रुपये का एक नया प्लान पेश किया है। यह एक नया फैमिली पैक है जो एक डेटा प्लान के तहत पांच कनेक्शन की अनुमति देता है।

Jio CUG plan

रिलायंस जियो भी सीयूजी प्लान देता है हाल ही में भारतीय रेलवे के लिए रिलायंस जियो सीयूजी योजना लेकर आया था। इस योजना के तहत, रिलायंस जियो 4G कनेक्शन प्रदान किए गए थे और इसमें सभी कॉल निःशुल्क हैं।

Reliance Jio पूरे परिवार के लिए सिंगल पोस्टपेड प्लान भी देता है। आप एक ही बिल सुविधा के साथ परिवार के सभी सदस्यों के साथ डेटा साझा कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से यह जाना कि CUG का Meaning “क्लोज्ड यूजर ग्रुप” होता है। समूहों, परिवार या सहकर्मियों के साथ जुड़ के आप अपना cug call कर सकते है। सीयूजी योजनाएं कई लाभ प्रदान करती हैं, लेकिन इस सेवा को लेने से पहले अपने सेवा प्रदाता के नियमों और शर्तों को सुनिश्चित करें। कहीं आगे चल कर आपको कोई समस्या का सामना न करना पड़े।

FAQs

What is CUG plan in Airtel?

एयरटेल में CUG प्लान 499/pm से शुरू है। आप जादा फायदें के लिए बड़ा प्लान भी ले सकते है।

What is BSNL CUG?

बीएसएनएल क्लोज्ड यूजर ग्रुप (सीयूजी) प्रीपेड प्लान – अब सदस्य जोड़ें और अनलिमिटेड फ्री में बात करें।

भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) पूरे भारत में अपने सभी प्रीपेड ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ क्लोज्ड यूजर ग्रुप प्लान में से एक प्रदान करता है। क्लोज्ड यूजर ग्रुप (सीयूजी) किसी विशेष सीयूजी के सदस्य के बीच बिल्कुल मुफ्त कॉल की अनुमति देता है। बहुत मामूली कीमत पर, अनलिमिटेड लोकल और एसटीडी अनलिमिटेड प्लान्स की तुलना में, किसी को लोकल सीयूजी कॉल्स मिलती हैं और नेशनल सीयूजी की भी अनुमति है।

What is CUG plan in BSNL?

लोकल के लिए बीएसएनएल सीयूजी एक किफायती विकल्प प्रतीत होता है क्योंकि आप 3 सदस्यों के साथ केवल रु. 240 में एक छोटा सीयूजी बना सकते हैं।

How can I stop BSNL CUG plan?

बीएसएनएल पोस्टपेड मोबाइल ग्राहक भी टोल फ्री नंबर 1500 पर एस.एम.एस के माध्यम से cug सेवाओं के सक्रियण, cug सेवाओं को निष्क्रिय करने और cug पैक की सदस्यता आदि जैसी सुविधाओं का आनंद ले सकते हैं।

Similar Posts