VVIP शब्द का इस्तेमाल आपने सामान्य बोलचाल की भाषा में कई बार सुना होगा। कभी आपने सुना होगा कि यह गाड़ी वी.वी.आइ.पी है। कहीं आपने सुना होगा यह वी.वी.आइ.पी होटल है। तो आज जानते हैं कि VVIP की Full Form क्या होती है ।

VVIP full form

VVIP का पूरा मतलब (Full Form)

VVIP फुल फॉर्म “बहुत महत्वपूर्ण व्यक्ति” (Very Very Important Persona) है। VVIP, वेरी वेरी इंपॉर्टेंट पर्सन के लिए संक्षिप्त या संक्षिप्त वाक्यांश है और यह उन लोगों को संदर्भित करता है जो आर्थिक, सामाजिक, राजनीतिक या अन्य शर्तों में उच्च स्थिति के कारण पूर्ण विशेष विशेषाधिकार प्राप्त करते हैं। यह प्रणाली कुछ हद तक भारत जैसे देशों में भेदभाव कर रही है। जहां गरीब लोग अपनी आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं, ये लोग उनके लिए पूर्ण विशेष उपचार की मांग करते हैं।

हम सामाजिक महत्व के लगभग हर क्षेत्र से वी.वी.आई.पी का पता लगा सकते हैं। उच्च प्रोफ़ाइल व्यवसायी, कॉर्पोरेट नेता, राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय राजनीतिक नेता, विभिन्न संस्थानों और संगठनों के राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधि, प्रसिद्ध शाही या उच्च-मानक परिवारों के व्यक्ति, कार्य और नौकरी के किसी अन्य क्षेत्र के उल्लेखनीय लोग। ये लोग किसी भी समय किसी भी कारण से प्रीमियम सेवाओं का आनंद लेते हैं।

उन्हें खाद्य, पेयजल, पेय से लेकर विशेष बैठे आबंटन, संचार सेवाओं तक उच्च स्तर की आराम और गुणवत्ता वाली सेवाएं प्रदान की जाती हैं। खरीदारी से लेकर स्वास्थ्य उपचार तक, इन VVIP को प्रीमियम प्रकार की सेवाओं के साथ खुद का लाभ उठाने का विशेषाधिकार है। यह निश्चित रूप से एक भेदभावपूर्ण स्थिति और आम लोगों से अलगाव पैदा करता है। सामाजिक कार्यकर्ताओं का विचार है कि मानव संसाधन के समुचित उपयोग और सामाजिक व्यवस्था में संतुलन बनाए रखने के लिए इस प्रकार की संस्कृति को तुरंत समाप्त किया जाना चाहिए।

संबंधित फुल फॉर्म