Categories: Mobile

The best Free Android antivirus App in 2019

आजकल 80 से 90% लोग Android फोन का यूज करते हैं. और साथ ही जब से इंडिया की सभी मोबाइल कंपनियों ने इंटरनेट पैक सस्ते कर दिए हैं, और कम दाम पर ज्यादा से ज्यादा इंटरनेट प्रोवाइड कर रहे हैं.  इसलिए सभी Android फोन इस्तेमाल करने वाले अपने मोबाइल में इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं, YouTube चलाते हैं, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को यूज करते हैं. और एक दूसरे के साथ फाइल, फोटोस और वीडियोस शेयर करते हैं.  इन सब के चलते हमारे मोबाइल्स में Virus का आना बहुत ही आसान हो जाता है.

वायरस हमारे मोबाइल में, जब हम किसी भी वेबसाइट को ब्राउज़ करते हैं जो अनसिक्योर्ड वेबसाइट होती हैं उनके थ्रू भी हमारे मोबाइल में आ सकता है.  बहुत सारे लोग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में वायरस स्क्रिप्ट को अपलोड कर देते हैं, और जब भी हम उस प्लेटफार्म में जाकर उसे इस्तेमाल करते हैं, तो हमारे मोबाइल में वह वायरस आ जाते हैं.  या जब हम एक दूसरे के साथ फोटो, वीडियोस शेयर करते हैं तो उस टाइम पर भी अगर आपके फ्रेंड के मोबाइल में कोई वायरस है तो वह आपके मोबाइल में भी आ सकता है.

एक और बड़ा कारण आजकल हम लोग पब्लिक हॉटस्पॉट,  या पब्लिक वाईफाई का इस्तेमाल करते हैं तो इससे भी हमारे मोबाइल में वायरस आने के चांसेस बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं.

तो अगर आप चाहते हैं कि आप यह सारे काम भी करो और आपका फोन सुरक्षित रहे, उसमें कोई भी वायरस ना आ पाए और आपका डाटा किसी भी प्रकार से पब्लिकली यह हैक ना हो सके इसके लिए अपने Android फोन में एंटीवायरस  एप्प का इस्तेमाल करना चाहिए.

यह भी पढ़े : साइबर क्राइम के बारे में जानकारी. What is Cyber crime

एंटीवायरस कैसे काम करता है

अगर आपने अपने Android फोन में कोई भी एंटीवायरस डाल रखा है तो वह एंटीवायरस किसी भी प्रकार के वायरस को आप के मोबाइल में आने से रोकता है,  और यदि आपके मोबाइल में पहले से ही कोई वायरस मौजूद है तो उसको हटाने का काम एंटीवायरस सॉफ्टवेयर करते हैं. आप अगर कोई भी अनसिक्योर्ड वेबसाइट को देख रहे हैं,  या किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सर्च कर रहे हैं. और अगर वह वेबसाइट वायरस से इंफेक्टेड है या किसी ने वहां पर वायरस की स्क्रिप्ट अपलोड करी है तो वह एंटीवायरस उस वायरस को आप के मोबाइल में आने से रोकता है.

यदि आप पब्लिक वाईफाई या पब्लिक हॉटस्पॉट यूज कर रहे हैं.  तो भी एंटीवायरस एप्स आपके मोबाइल में किसी भी प्रकार के वायरस को आने से रोकता है.  तो अगर आप यह सभी काम सुरक्षित ढंग से करना चाहते हैं तो आप अपने मोबाइल में एंटीवायरस ऐप डालकर अपने मोबाइल को और अपनी इंफॉर्मेशन को सिक्योर रख सकते हैं.

Free Android Antivirus Apps

वैसे तो आप Google Play Store में जाते हैं और वहां पर एंटीवायरस सॉफ्टवेयर या एंटीवायरस ऐप सर्च करते हैं.  तो आपको बहुत सारे ऐप दिखाई देंगे. उनमें से बहुत सारे ऐप तो ऐसे होते हैं, जो कि आपके मोबाइल को थोड़ा बहुत सिक्योर तो करते हैं लेकिन साथ ही साथ आपके मोबाइल में तरह-तरह के और बहुत सारे ऐप भी डाउनलोड करा देते हैं,  या हर बार उन ऐप में कुछ ना कुछ ऐड चलते रहते हैं. जिससे आपका मोबाइल स्लो हो जाता है और वह हैंग होना शुरू कर देता है.

तो यहां पर मैं आपको 3 सबसे बेस्ट फ्री एंटीवायरस एप्स के बारे में बताने जा रहा हूं. आप इनमे से कोई भी ऐप Google Play Store से डाउनलोड करके अपने एंड्रॉयड मोबाइल को सिक्योर कर सकते हैं.  और यह सभी ऐप जानी मानी और बड़ी कंपनियों के ऐप है.

यह भी पढ़े : 03 Best WhatsApp Alternative Apps 2019 in Hindi

  1. McAfee एंटीवायरस, इंटेल कंपनी का ही एक प्रोडक्ट है जो कि हमारे पर्सनल कंप्यूटर और हमारे Android फोन को सिक्योरिटी देता है.  यानी McAfee एंटीवायरस हमारे पर्सनल कंप्यूटर के लिए भी होता है. और हम यह एंटीवायरस सॉफ्टवेयर अपने एंड्रॉयड मोबाइल के लिए भी यूज़ कर सकते हैं.  McAfee एंटीवायरस बहुत ही अच्छा Android एंटीवायरस है. यह दो वर्जन में आता है आप इसको फ्री भी इस्तेमाल कर सकते हैं और आप चाहे तो इसका लाइसेंस जो कि 1 साल के लिए होता है उसको भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

मैं आपको राय दूंगा कि आप पहले McAfee एंटीवायरस का फ्री वर्जन इस्तेमाल करें.  उसके बाद अगर आपको अच्छा लगता है तो, आप इसका पेड वर्जन इस्तेमाल करें, जो कि आपके मोबाइल को फ्री वर्जन से भी ज्यादा सिक्योरिटी देता है.

2.  Kaspersky,  कैस्पर स्काई एंटीवायरस भी बहुत अच्छा एंटीवायरस है.  यह भी आपको 2 वर्जन में मिलता है, फ्री और पेड़, यह भी बहुत अच्छा एंटीवायरस है.  और अगर आप इसको अपने Android मोबाइल पर इंस्टॉल करके इस्तेमाल करते हैं तो, यह आपके मोबाइल में किसी भी प्रकार के वायरस को आने से रोकता है.  Kaspersky एंटीवायरस भी दो वर्जन में आता है फ्री और पेड़, आप इसका फ्री वर्जन इस्तेमाल करें, और अगर आपको अच्छा लगे तो आप इसका पेड वर्जन खरीद सकते हैं और अपने मोबाइल को 1 साल के लिए एंटी वायरस से सिक्योर कर सकते हैं. Kaspersky  का एंटीवायरस भी मोबाइल और पर्सनल कंप्यूटर के लिए आता है.

  1. Quick Heal,  Quick Heal एंटीवायरस एक इंडियन द्वारा बनाया गया एंटीवायरस है.  यह एंटीवायरस पर्सनल कंप्यूटर, Android फोन और Apple के फोनों में भी वायरस से सिक्योरिटी देता है.  क्विक हील एंटीवायरस बहुत ही पावरफुल एंटीवायरस है. यह एंटीवायरस किसी भी प्रकार के वायरस को आपके मोबाइल में आने से रोकता है,  और अगर आपके मोबाइल में पहले से ही कोई वायरस है तो उसको रिमूव कर देता है.

Quick Heal का जो फ्री एंटीवायरस है वह सिर्फ आप 3 महीने के लिए ही यूज कर सकते हैं.  दरअसल यह फ्री वर्जन नहीं है, यह पेड वर्जन ही है मगर क्विक हील कंपनी आपको अपने एंटीवायरस के पेड वर्जन को 3 महीने के लिए फ्री में इस्तेमाल करने देता है.  और अगर आपको यह एंटीवायरस अच्छा लगता है तो आप इसका पेड वर्जन खरीद कर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Best free antivirus app for android mobile in 2019, Youtube Video

तो दोस्तों यह थे 3 फ्री Android एंटीवायरस एप्लीकेशन जिनको कि आप Google Play Store से डाउनलोड करके आसानी से और फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं.  और अपने एंड्रॉयड मोबाइल को एंटीवायरस से सिक्योर कर सकते हैं.

अगर आपके Android मोबाइल एंटीवायरस ऐप के रिगार्डिंग कोई भी सवाल हो,  तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें मैं जवाब देने की पूरी कोशिश करूंगा.  और नीचे कमेंट बॉक्स में मुझे यह भी बताएं कि आपको यह पोस्ट कैसा लगा.

Laxman Budakoti

मैं एक हिंदी ब्लॉगर हूँ। जो आपको ब्लॉगिंग से सम्बंधित समस्त जानकारियाँ उपलब्ध कराने के साथ-साथ ब्लॉग से कमाई कैसे करते है उनके तरीक़े भी बताऊँगा। आप मेरे द्वारा ब्लॉगिंग, एसईओ, ऐडसेंस, एंड्रॉयड, कम्प्यूटर, सोशल मीडिया, इंटरनेट आदि अनेक प्रकार के विषयों पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Recent Posts

03 Best WhatsApp Alternative Apps 2019 in Hindi

Best WhatsApp Alternative Apps: सोशल मीडिया तो जैसे आज-कल हमारी लाइफ का एक पार्टी बन गया है.  और उसमें भी…

3 days ago

Original Windows 10 Download करें Microsoft की ही वैबसाइट से

दोस्तो आज मैं आप को माइक्रोसॉफ़्ट के Original Windows 10 Download करने के बारें में बताने जा रहा हूँ।  हर…

4 weeks ago

WordPress को cPanel Hosting में कैसे Install करें ।

दोस्तों आज मैं आप लोगों को WordPress installation को cPanel Hosting में कैसे Install करें के बारें में बताने जा…

1 month ago

Windows XP, 7, 8 or 10 की Bootable Pendrive कैसे बनाये

आजकल Bootable Pendrive से Operating system इन्स्टाल करना बहुत आसान हो गया है, इस का इस्तमल आप इन जगहो पर…

2 months ago

CCC Online Test in English 2019

If you want to practice "Course on Computer Concept" CCC online test and want to increase your knowledge then you…

6 months ago

2019 में Skillshare से फ्री में विडियो कैसे डाउनलोड करें?

Skillshare.com अंग्रेजी में जीवन के विभिन्न क्षेत्रों के बारे में वीडियो ट्यूटोरियल के एक बड़े चयन के साथ एक अच्छी…

7 months ago