CyberPanel एक अगली पीढ़ी का होस्टिंग कंट्रोल पैनल है, जो OpenLiteSpeed ​​द्वारा संचालित है। जो कि स्पीड, सुरक्षा और विश्वसनीयता के लिए जाना जाता है ।

CyberPanel OpenLiteSpeed ​​पर आधारित एक web hosting control panel (जैसे: WHM/cPanel और Plesk) है। जनवरी 2020 तक, वर्डप्रेस सबसे अधिक उपयोग की जाने ब्लॉग्गिंग और CMS प्लेटफार्म है।

OpenLiteSpeed and CyberPanel

अपनी WordPress साइट CyberPanel में क्यों चलना चाहिए?

वर्डप्रेस में बहुत सारे PHP कोड होते हैं जिसका मतलब है कि कभी-कभी यह सर्वर पर भारी होता है। यही कारण है कि लोग कैश प्लगइन्स का इस्तेमाल करते हैं। Cache plugins भारी वर्डप्रेस वेबसाइटों के लिए एक बड़ी राहत है, लेकिन चुनने के लिए बहुत सारे प्लगइन्स हैं। इसलिए सही वर्डप्रेस कैश प्लगइन चुनना आसान काम नहीं है।

Cache plugin कैसे काम करता है ?

एक कैशिंग प्लगइन आपकी वेबसाइट को static HTML पृष्ठों में बदलता है और इसे आपके सर्वर पर सहेजता (Save) करता है। हर बार जब कोई उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट तक पहुंचने की कोशिश करता है, तो आपका कैशिंग प्लगइन तुलनात्मक रूप से भारी वर्डप्रेस PHP code को show करने के बजाय लाइटर HTML पृष्ठ को दिखता है।

यह तो आपको पता होगा कि एक WordPress website को चलाने के लिए एक थीम जिसमें बहुत सारी php फाइल होती हैं, CSS और JavaScript की जरूरत होती है। इसके साथ-साथ आपको कुछ जरूरी प्लगइन भी इंस्टॉल करने होते हैं। अधिकतर वर्डप्रेस कैच प्लगइन सिर्फ आपके वर्डप्रेस वेबसाइट के PHP, CSS और JavaScript फाइलों को HTML में बदलकर शो कराते हैं। जिससे आपके सर्वर पर बहुत सारा लोड पड़ता है।

कुछ लोग वार्निश को इस समस्या को ठीक करने के लिए एक रिवर्स प्रॉक्सी के रूप में उपयोग करते हैं, लेकिन फिर भी एक प्रॉक्सी चलाना मतलब एक और लेयर बनाना है और इस प्रकार अधिक प्रसंस्करण, जिसके परिणामस्वरूप सर्वर लोड होता है।

OpenLiteSpeed kya hai?

स्पीड, सुरक्षा, विश्वसनीयता, इवेंट संचालित प्रक्रियाएं, कम ओवरहेड और अधिक कनेक्शन जिसमें कोई हार्डवेयर अपग्रेड आवश्यक नहीं है! (मतलब आपको हाई सर्वर की जरुरत नहीं होती )। वर्डप्रेस प्लगइन के लिए लोकप्रिय लाइटस्पीड कैश जोड़ें, और आपको वर्डप्रेस के लिए 100% open source, fast होस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म मिलता है।

अब यहाँ OpenLiteSpeed ​​में LS कैश नाम का एक बिल्ट-इन कैश मॉड्यूल है। LiteSpeed cache wordpress plugin आपकी वर्डप्रेस वेबसाइटों की static page बनाने के लिए इस सर्वर-साइड मॉड्यूल के साथ सीधे जुड़ा हुआ करता है। यदि किसी page के लिए कैश हिट होता है, तो PHP को कभी भी फोर्क नहीं किया जाता है और कोई प्रॉक्सी लेयर भी नहीं होती है ।

इसका यह मतलब होता है कि OpenLiteSpeed आपके वर्डप्रेस वेबसाइट और आपके Server दोनों के साथ मिलकर काम करता है जिससे आपकी WordPress website की स्पीड बहुत फास्ट हो जाती है और आपके server पर ज्यादा लोड भी नहीं पड़ता है।

Benchmarks (मानक)

नीचे दिए गए मानकों से आप समझ सकते हैं कि OpenLiteSpeed और CyberPanel को इस्तेमाल करने से आपके वर्डप्रेस वेबसाइट की स्पीड में कितना फर्क पड़ सकता है।

performance benchmarks

CyberPanel ke विशेषताएं

नीचे साइबरपैनल के बारे में कुछ महत्वपूर्ण विशेषताएं दी गई हैं।

Host Multiple website (Domain)

CyberPanel, WHM/cPanel की तरह एक वेब होस्टिंग कंट्रोल पैनल है जिसमें आप अनलिमिटेड वेबसाइट होस्ट कर सकते हैं।

Auto Installer

CyberPanel वर्डप्रेस (LSCache के साथ), Git, Prestashop, Magento के लिए एक-क्लिक ऐप इंस्टॉलर के साथ आता है।

One Click SSL

SSL अब हर ऑनलाइन प्रॉपर्टी के लिए अनिवार्य है, आप वेबसाइट, चाइल्ड डोमेन और होस्टनाम के लिए free Let’s Encrypt SSL जारी कर सकते हैं।

Rainloop Webmail!

Rainloop Webmail के साथ साइबरपैनल को Postfix and dovecot का उपयोग करके ईमेल भेजने और प्राप्त करने के लिए। आप ईमेल limits भी सेट कर सकते हैं।

LSCache

आप इन सभी पॉपुलर CMS के लिए built-in कैच मॉड्यूल प्राप्त करते हैं (WordPress, Joomla, Git, Prestashop, Magento, and more..)

ModSecurity

ModSecurity के लिए Built-in support, web application attacks के खिलाफ वास्तविक समय की रक्षा, Comodo या OWASP नियमों को सक्षम करने का विकल्प।

Lightweight DNS Server!

CyberPanel शक्तिशाली और हल्के DNS Server के साथ आता है (PowerDNS). समर्थित रिकॉर्ड प्रकार शामिल हैं जैसे: A, AAAA, CNAME, MX, TXT, SPF SOA और SRV records.

  • Different Level Of users
  • Auto SSL
  • FTP Server
  • Light weight DNS Server (PowerDNS)
  • PHPMYAdmin
  • Email Support (Rainloop)
  • FileManager
  • PHP Managment
  • Firewall
  • One click Backup and Restore

CyberPanel को Install करने के लिए क्या चाहिए

साइबरपैनल को चलाने के लिए बहुत ही कम खर्चे की जरूरत होती है बस आपको एक वर्चुअल प्राइवेट सर्वर (VPS) चाहिए और आप आसानी से उसमें साइबरपैनल को Install कर सकते हैं और अपने अनलिमिटेड वर्डप्रेस वेबसाइट (Domain) को होस्ट (Install) कर सकते हैं।

जिसमें आप Vultr का $2.5 का VPS या Digitalocean का $5 का VPS इस्तेमाल कर सकते हैं। eHowHindi.com भी Digitalocean के $5 VPS में साइबरपैनल को इंस्टॉल कर चल रही है।

Vultr में free $50 (इसे आप फ्री में 30 दिनों तक इस्तमाल कर सकते है) पाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें Vultr $50 Free Link

Digitalocean में free $100 (इसे आप फ्री में 60 दिनों तक इस्तमाल कर सकते है) पाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें Digitalocean $100 Free Link

साइबरपैनल को कैसे इनस्टॉल करते हैं इसके बारे में मैं एक विस्तार से आर्टिकल लिखूंगा जिसमें मैं आपको सारी जानकारी प्रदान करूंगा।

Conclusion (निष्कर्ष)

तो निष्कर्ष यह निकलता है कि CyberPanel OpenLiteSpeed का इस्तेमाल करके आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट की स्पीड को बढ़ा सकते हैं। आप चाहे तो एक बार try कर सकते हैं, और मुझे विश्वास है कि आपको साइबरपैनल पसंद आएगा। नीचे मैं eHowHindi के स्पीड रिकॉर्ड दिखा रहा हूं इससे आप समझ सकते हैं कि OpenLiteSpeed किसी भी WordPress वेबसाइट को बूस्ट-अप करने में बहुत हेल्पफुल है।

ehowhindi PageSpeed Insights report

ehowhindi gtmetrix report

ehow hindi web.dev report

इन सभी रिपोर्ट्स में आप देख सकते हैं कि eHowHinid.com का स्पीड स्कोर 90+ है।

अगर आपको साइबरपैनल और ओपनलाइटिस्पीड के बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर पूछ सकते हैं।

Similar Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *