10 Blogging benefits

ब्लॉगिंग हमें आत्म-सुधार से लेकर स्थिर आय तक जीवन में बहुत सारी उपयोगी चीजें लाता है। इंटरनेट पर लाखों ब्लॉग हैं। जैसा कि 2019 में बताया गया, इंटरनेट पर 500 मिलियन से अधिक ब्लॉग हैं, और वे प्रति सेकंड 5 ब्लॉग की दर से बढ़ रहे हैं।

एक दिलचस्प तथ्य यह है कि केवल 10% इंटरनेट उपयोगकर्ता नई सामग्री बनाते हैं। ब्लॉगर उनमें से एक हैं।

ब्लॉग क्यों? ब्लॉग कई कारणों से लोगों के लिए उपयोगी हो सकता है। इस लेख में, हम ब्लॉगिंग के दस मुख्य लाभों को सूचीबद्ध करेंगे। क्या आप ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते है?

1. आप बहुत कुछ सीखेंगे।

सीखना एक सतत प्रक्रिया है। ज्ञान और अनुभव बढ़ रहा है। जैसे-जैसे आप एक अनुभवी ब्लॉगर के रूप में विकसित होते हैं, आप अपने रुचि के क्षेत्र के बारे में अलग-अलग चीजें सीखेंगे।

आप अपने ज्ञान को ब्लॉग पर साझा (share) कर रहे होंगे, और साझा करने की यह इच्छा आपको निरंतर ब्लॉगिंग और उपयुक्त ब्लॉगिंग सामग्री के अध्ययन के मार्ग पर स्थापित करेगी।

आप लगातार अपने दर्शकों के साथ साझा करने के लिए नई जानकारी की तलाश में इंटरनेट, किताबों और लेखों को पढ़ेंगे, और समय के साथ, जिज्ञासु छात्र आप एक बार ज्ञान के व्यक्ति बन जाएंगे।

ब्लॉगिंग के साथ, आप कई अलग-अलग चीजें सीखेंगे जो आपकी रुचि रखते हैं और मूल्यवान नए कौशल प्राप्त करते हैं।

blog writing

2. आप बेहतर लेखक बनेंगे

लेखन ब्लॉगर की शक्ति है। लेकिन लिखना कोई आसान काम नहीं है। अक्सर, यहां तक ​​कि पेशेवर लेखक भी सही शब्दों (Keywords) को खोजने और अपने विचारों को प्राप्त करने के लिए बहुत मेहनत करते हैं।

और इससे भी अधिक बार, महत्वाकांक्षी ब्लॉगर्स खुद को ऐसी स्थिति में पाते हैं जहां उनके पास अपने ब्लॉग के लिए लेख लिखने में शब्दों और अनुभव की कमी होती है। अच्छी खबर यह है कि हर चीज की तरह, लेखन अभ्यास के साथ बेहतर होता है। ब्लॉगिंग आपको अपने कौशल का अभ्यास करने के लिए एक मंच प्रदान करता है।

ब्लॉगिंग करते रहें और वह दिन आएगा जब आप अपने विचारों को व्यक्त करने के लिए शब्दों को जोड़ने के अपने तरीकों से खुद को सम्मोहित पाएंगे। कोई शक नहीं कि ब्लॉगिंग आपके कौशल को धीरे-धीरे लेकिन निश्चित रूप से तेज करता है।

3. आप अपने आप में अधिक आत्मविश्वासी हो जाएंगे

ब्लॉगिंग आपको अपने मन की बात कहना और आत्मविश्वास के साथ खुद को व्यक्त करना सिखाती है। यह आपको गलत या आलोचना के डर के बिना खुद को व्यक्त करने की स्वतंत्रता देता है।

आप यह स्वीकार करना सीखेंगे कि हर कोई आपकी राय और चीजों को देखने से सहमत नहीं होगा। आप प्रशंसा और चापलूसी से दूर नहीं होना सीखेंगे। ब्लॉगिंग के साथ, आप अपनी कमजोरियों को सुधारेंगे, अपनी ताकत को स्वीकार करेंगे, और अपने शब्दों की जिम्मेदारी लेना सीखेंगे।

4. आप और अधिक रचनात्मक हो जाएंगे

आपके ब्लॉग पर लेख लिखने और प्रकाशित करने में आपकी जो मेहनत है, वह सिर्फ आपकी सोच, तर्क और संचार कौशल के लिए एक अभ्यास नहीं है, यह आपके रचनात्मक पक्ष को भी प्रज्वलित करता है।

ब्लॉगिंग आपको उन सुंदर चीजों को पेश करने के लिए धक्का (Push) देती है जिन्हें आप बनाना चाहते हैं और आपको अपनी रचनात्मकता पर काम करने के लिए जगह देता है। नए विचार और विचार आपके दिमाग में आने लगते हैं।

अपने दर्शकों को लगातार कुछ नया देने की इच्छा आपको अधिक चौकस, साधन संपन्न और संसाधनपूर्ण बनाती है।

5. आप अधिक संगठित हो जाएंगे

ब्लॉगिंग आपको अपने विचारों और विचारों को व्यवस्थित करने के लिए सीखने के लिए मजबूर करता है। जब आप किसी चीज के बारे में लिखने के लिए बैठते हैं, तो आपके दिमाग में विचार अक्सर सुस्त और अस्पष्ट होते हैं। जब आप लिखना शुरू करते हैं, तो वे आकार लेना शुरू कर देते हैं और आपके लेखन में जान आ जाती है।

आप अपने विचारों को व्यवस्थित करते हैं और उन्हें बड़े करीने से शब्दों में पिरोते हैं। ब्लॉगिंग आपको अपने जीवन के सभी पहलुओं में संगठित होना सिखाती है।

6. आप एक विशेषज्ञ के रूप में खुद को स्थापित करने में सक्षम होंगे

जब आप लगातार अपनी रुचि के एक विशिष्ट क्षेत्र से मुद्दों के बारे में शोध करते हैं और लिखते हैं, तो यह आपको उस स्थान पर एक प्राधिकरण के रूप में स्थापित करता है। यह आपके अनुभव और अनुभव के रूप में आपकी स्थिति को मान्य करता है।

ब्लॉगिंग आपकी विश्वसनीयता बनाता है और आपके फिर से शुरू होने पर भी सकारात्मक प्रभाव डालता है। उसके बाद अवसर मिलते हैं।

7. आप अन्य लोगों को प्रेरित करेंगे

ब्लॉगर्स के पास अपने पाठकों को प्रेरित करने के लिए एक मंच और उपकरण (Tools) है। आपके कुछ पाठकों को आपके लेखन में प्रेरणा मिल सकती है जो बेहतर के लिए अपना जीवन बदल सकते हैं।

ब्लॉगिंग से यह जानकर अच्छा एहसास होता है कि आपने लोगों को प्रेरित किया है और उनके जीवन में कुछ अच्छे बदलाव किए हैं। और वह प्रेरणा पूरी तरह से आपके अपने जीवन में भी अनुवाद करती है। ब्लॉगिंग आपको अनुशासित रहने और स्वस्थ आदतों के लिए मजबूर करता है। ब्लॉगर्स के पास लाखों लोगों को प्रेरित करने और अच्छे कार्यों के साथ मदद करने की यह शक्ति है।

8. नए लोगों से आपकी मुलाकात होगी

कभी-कभी आपके दर्शक सीधे आपके पास पहुंच जाएंगे। और कौन जानता है, शायद उनमें से आप दोस्तों, भागीदारों या अपना जीवन साथी भी पा सकते हैं।

आप उन लोगों के साथ संबंध बनाएंगे जो इस प्रकार की चीजों में रुचि रखते हैं और अपने डेटिंग नेटवर्क का विस्तार करते हैं। दिलचस्प समान विचारधारा वाले लोगों से मिलना और उनके बीच दोस्ती करना हमेशा एक सुखद अनुभव होता है। ब्लॉगिंग आपको वह अवसर देता है – एक दूसरे को खोजने के लिए।

9. आप कामाएंगे

ऐसे सैकड़ों और हजारों ब्लॉगर हैं जो अपने ब्लॉग से अच्छा पैसा कमाते हैं। यदि आपके पास बड़ी संख्या में पाठकों के साथ एक ब्लॉग है, तो आपके पास इससे पैसा बनाने का एक अच्छा अवसर है।

आप विज्ञापनों को पोस्ट करके या अपने दर्शकों को प्रासंगिक लगने वाले उत्पादों की पेशकश करके इसे पैसे में बदल सकते हैं। लोग आपको लेख लेखन, प्रूफरीडिंग और इस तरह की नौकरियों की पेशकश करेंगे।

ब्लॉगिंग अतिरिक्त आय का एक अच्छा स्रोत बनाता है। और आपको जो करना पसंद है उसके लिए भुगतान करना अच्छा है।

10. आप व्यावसायिक अवसरों का सृजन करेंगे

ब्लॉगिंग से आप अरबों इंटरनेट उपयोगकर्ताओं तक पहुँच सकते हैं। यदि आप अपने आप को उस क्षेत्र में एक विशेषज्ञ के रूप में स्थापित करने में सक्षम हैं जिसके बारे में आप लिख रहे हैं, तो लोग आपके अनुभव से सीखने के लिए आपके पास आएंगे।

यह आपको अपना खुद का व्यवसाय बनाने का अवसर देता है और आपकी अपनी रुचि का एक नया कैरियर है। इसके अलावा, अरबों इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए अपने खुद के ब्रांड या व्यावसायिक विचार को बढ़ावा देने के लिए एक ब्लॉग एक अच्छा मंच है।

ये सिर्फ 10 फायदे नहीं हैं, ये 10 कारण हैं ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए। अगर आप पहले से ब्लॉगिंग नहीं कर रहे हैं तो आप अभी शुरू करें और आप एक बिल्कुल अलग व्यक्ति की तरह महसूस करेंगे।

Similar Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *