Domain Authority (DA) एक नंबर (माप की प्रणाली) है जो आपकी वेबसाइट की अथॉरिटी को दर्शाता है। आपका डोमेन Authority जितना अधिक होगा, सर्च इंजन रिजल्ट पेज (SERP) में उच्च रैंकिंग और अधिक आर्गेनिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने की संभावना अधिक है।

Domain Authority

Domain Authority माप की प्रणाली Moz  द्वारा विकसित किया गया था, लेकिन अन्य कंपनियों (Semrush और Ahrefs) ने भी समान माप की प्रणाली बनाए हैं जो कई कारकों के आधार पर डोमेन रैंक करते हैं और उन्हें 0 से 100 तक रेटिंग देते हैं।

उनके Authority के आधार पर रैंकिंग डोमेन का विचार PageRank से उभरा जिसे लैरी पेज (Google के संस्थापकों में से एक) द्वारा पेश किया गया था और इसका उपयोग webpages और websites के महत्व को मापने के तरीके के रूप में आज तक किया जाता है।

किसी वेबसाइट का Domain Authority (DA) क्या है?

एक वेबसाइट का DA 0 से 100 (जितना अधिक बेहतर) के बीच एक स्कोर है, जो यह भविष्यवाणी करने की कोशिश करता है कि एक वेबसाइट सर्च इंजनों पर कितनी अच्छी तरह रैंक करेगी।

यह Google (PageRank) द्वारा उपयोग किए जाने वाले रैंकिंग स्कोर के समान नहीं है जो वास्तव में आपकी रैंकिंग को प्रभावित कर सकता है।

Moz, Semrush और Ahrefs उन सभी ज्ञात कारकों को ध्यान में रखकर Google रैंकिंग एल्गोरिदम का अनुकरण करने की कोशिश कर रही हैं जो संभवतः रैंकिंग को प्रभावित कर सकते हैं, और उन डोमेन को एक स्कोर देते हैं जिनका उपयोग केवल तुलना उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

अब आपको पूरी तरह Clear हो चुका होगा कि जितनी अधिक आपकी साइट का DA होगा उतना अधिक आपकी वेबसाइट के ranking के chance होंगे।

गूगल द्वारा पहले Pagerank को पहले publicly Show किया जाता था! परंतु बाद में गूगल ने ऐसा करना बंद कर दिया। जिसे देखते हुए Moz कंपनी ने अपने स्वयं के PA एवं DA को विकसित किया जिसकी वजह से आज हम पता कर पाते हैं कि हमारी वेबसाइट का DA तथा PA क्या है?

Domain Authority की गणना कैसे की जाती है?

Moz के अनुसार, वे डोमेन अथॉरिटी की गणना 35 से ज्यादा संकेतों को ध्यान में रखकर करते हैं जिनमें शामिल हैं:

  • सामान्य रूप से आपकी वेबसाइट का SEO प्रदर्शन
  • आपकी वेबसाइट का on page SEO 
  • आपकी वेबसाइट पे आने वाले लिंक की संख्या
  • आने वाले लिंक की गुणवत्ता
  • क्या लिंक आपकी डोमेन से मिलता जुलता है
  • आपकी वेबसाइट की सामग्री की गुणवत्ता
  • आपकी वेबसाइट का डिज़ाइन
  • वेबसाइट की स्पीड (लोडिंग स्पीड)
  • सोशल मीडिया लोकप्रियता
  • सोशल सिग्नल्स (आपके डोमेन की लोकप्रियता और सोशल मीडिया नेटवर्क में शामिल हैं या नहीं)

अपनी वेबसाइट के DA का पता कैसे लगाएं?

अपने डोमेन अथॉरिटी स्कोर का पता लगाने के लिए, Moz free SEO tools पर जाएं, अपने डोमेन को टाइप करें और परिणाम देखें।

चलिए अब हम जानते हैं कि यह PA क्या होता है?

PA अर्थात Page Authority यह 0 से लेकर 100 तक का Score होता है। यह किसी Specific Web पेज के बारे में बताता है कि इस पेज के सर्च इंजन पर Rank होने की कितनी संभावना है!

यदि आप DA और PA के बीच फर्क को समझें तो जहां DA पूरे डोमेन तथा sub-domain को Measure कर उसकी Strength के Score को बताता है। वहीं PA सिर्फ किसी single Web Page की Ranking Strength को measure करता है।

जितना अधिक PA होगा! उतना अधिक वेबसाइट Ranking के Chances बढ़ जाते हैं।

एक अच्छा डोमेन अथॉरिटी क्या माना जाता है?

अगर आपकी डोमेन अथॉरिटी कमजोर होगी तो किसी भी टाइम आपका डोमेन स्कोर 5 से 10 गिर सकता है। यदि एक बार आप अपने डोमेन की अथॉरिटी को 30 से ऊपर कर लेते हैं तो, तब इसमें गिरावट की संभावना बहुत कम होती है। बहुत सारे SEO एक्सपर्ट के मुताबिक 40 से 60 डोमेन स्कोर अच्छा माना जाता है। यदि आप का डोमेन स्कोर 60 से ऊपर होता है तो उसको बहुत अच्छा माना जाता है।

Domain Authority को कैसे सुधारें?

नीचे मैंने डोमेन अथॉरिटी को सुधारने व मजबूत करने के बारे में कुछ तरीके बताए हैं। आप इन तरीकों को अपनाकर अपने वेबसाइट की डोमेन अथॉरिटी को बढ़ा सकते हैं।

डोमेन का नाम व डोमेन ऐज

डोमेन का नाम व उसकी उम्र SEO में बहुत महत्वपूर्ण होती है। अपने डोमेन का नाम सरल व याद रखने योग्य चुने, आपके डोमिन की उम्र जितनी अधिक होगी उतनी डोमेन की अथॉरिटी बनेगी।

बढ़िया कंटेंट बनाएँ

हमेशा अच्छा कंटेंट लिखने पर ध्यान दें, यदि आपका कंटेंट अच्छा होगा तो लोग आपके कंटेंट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करेंगे। अपने कंटेंट और कंटेंट की क्वालिटी पर अपना ध्यान केंद्रित करें ना कि ज्यादा से ज्यादा कंटेंट लिखने पर।

क्वालिटी लिंक बिल्डिंग करें (Quality Backlinks)

हमेशा क्वालिटी लिंक बिल्डिंग पर ध्यान दें, अच्छे बैकलिंक बनाने से आपके डोमेन का एस.डी.ओ मजबूत होगा। जब भी आप किसी दूसरी वेबसाइट से बैकलिंक ले रहे हो तो उस वेबसाइट की अथॉरिटी को जरूर चेक कर ले ।

यूजर फ्रेंडली वेबसाइट बनाये

अपनी वेबसाइट को यूजर फ्रेंडली बनाएं जिससे आपकी वेबसाइट में आने वाले यूजर्स को आपकी वेबसाइट को पढ़ने व समझने में किसी भी प्रकार की दिक्कत ना हो। जैसे अपनी वेबसाइट के कलर व फोंट पर विशेष ध्यान दें, सही से मैन्युबार बनाएं, अपनी वेबसाइट का साइट मैप बनाएं आदि।

कभी भी अनावश्यक लिंक न भरें

वाइट हैट (White Heat) SEO रणनीति बनाएँ
On-Page SEO को Optimize करें
सोशल मीडिया पर शेयर करें
वेबसाइट की गति में सुधार करें
मोबाइल फ्रेंडली वेबसाइट विकसित करें
आंतरिक लिंकिंग (Internal Linking) संरचना में सुधार
धैर्य रखें

डोमेन अथॉरिटी कई कारणों से महत्वपूर्ण है। यह आपको अपनी वेबसाइट के SEO की स्थिति के बारे में बतलाता है। यह आपको अपने SEO स्कोर की तुलना प्रतिस्पर्धी वेबसाइटों (Competing websites) की तुलना में आप कहां खड़े हैं यह भी बतलाता है। यह आपको एक स्पष्ट तस्वीर देगा कि आपके प्रतियोगी कौन हैं, आपको कौन से कीवर्ड को लक्षित करना चाहिए।

मुझे उम्मीद है कि आपको डोमेन अथॉरिटी और पेज अथॉरिटी के बारे में काफी चीजें समझ आ गई होंगी। मैंने यहां पर डिटेल में सब चीज के बारे में आप लोगों को बताया है। इन सभी बिंदुओं को ध्यान में रखकर अपने डोमेन की अथॉरिटी को मजबूत करें।

Similar Posts

प्रातिक्रिया दे