ASP शब्द का इस्तेमाल कई जगहों पर किया जाता है पर आज जिस ASP के बारे में हम जानने जा रहे हैं उसका इस्तेमाल इंटरनेट में किया जाता है। या Microsoft का एक प्रोडक्ट है, जिसे इंटरनेट में इस्तेमाल किया जाता है।

ASP का क्या मतलब होता है?

ASP का Full Form, “एक्टिव सर्वर पेज” (Active Server Page) है। यह एक HTML पेज है, जिसमें उपयोगकर्ता को प्रस्तुत करने से पहले Microsoft वेब सर्वर पर स्क्रिप्ट शामिल होती है। यह एक CGI या कॉमन गेटवे इंटरफ़ेस एप्लिकेशन के समान है। इसे क्लासिक ए.एस.पी भी कहा जाता है। यह Microsoft का पहला सर्वर-साइड स्क्रिप्ट इंजन है। यह डायनामिक वेब पृष्ठों के लिए अनन्य है। ASP.NET पहली बार वर्ष 2002 में जारी किया गया था।

ASP, Microsoft इंटरनेट सूचना सर्वर या IIS का एक हिस्सा है। हालाँकि, चूंकि सर्वर साइड पर स्क्रिप्ट HTML पेज बना रही है, इसलिए इसे किसी भी ब्राउज़र को दिया जा सकता है। सरल शब्दों में, ASP फ़ाइल HTML फ़ाइल के समान है। इसका एक्सटेंशन ‘.asp’ है। फिर भी, HTML और ASP के बीच बुनियादी अंतर हैं;

  • जब ब्राउज़र HTML फ़ाइलों का अनुरोध करते हैं, तो वे सर्वर द्वारा वापस कर दिए जाते हैं
  • जब ब्राउज़र ASP फ़ाइल का अनुरोध करते हैं, तो IIS द्वारा ASP इंजन के लिए एक अनुरोध पारित किया जाता है।

ASP इंजन तब ASP फ़ाइल की प्रत्येक पंक्ति को पढ़ता है और उन्हें निष्पादित करता है। अंत में, ASP फ़ाइल को ब्राउज़र में सादे HTML के रूप में लौटाया जाता है।

संबंधित फुल फॉर्म

  • Posts not found

Similar Posts