LOL का क्या मतलब होता है, अधिकतर आपने देखा होगा व्हाट्सएप, फेसबुक और ज्यादातर सोशल मीडिया में एल. ओ. एल. शब्द इस्तेमाल किया जाता है। पर क्या आपको पता है कि इसका फुल फॉर्म क्या है? यदि नहीं तो कोई बात नहीं है आज मैं आपको यहां पर बताऊंगा कि हिंदी में LOL की मीनिंग क्या होती है।

LOL full formLOL Full Form क्या है?

LOL का full form “जोर से हसना“(Laughing out loud) या “जोर से हँसी आना” होता है।

कुछ साल पहले तक एल. ओ. एल. का इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता था। मगर अब इस शब्द का महत्व काफी कम हो गया है क्योंकि कोई जरूरी नहीं है कि यदि आप LOL लिख रहे हैं तो आप जोरों से हंस रहे होंगे बल्कि सिर्फ उस बात पर या उस मैसेज पर मुस्कुरा रहे होंगे।

कुछ लोग सभी capital letter में LOL लिखना पसंद करते हैं और कुछ नहीं। सभी capital letter का उपयोग करना internet communication में आप क्या लिख रहे हैं, इस पर जोर देने का एक तरीका है, इसलिए LOL शब्द यह संकेत दे सकता है कि आप वास्तव में जोर से हंस रहे हैं।

अब ज्यादातर इस शब्द को इस्तेमाल करने वाले जानते हैं कि इस शब्द से हंसी का भाव उत्पन्न होता है बस इससे ज्यादा कुछ और नहीं।

वास्तव में इस शब्द का इस्तेमाल बोलने और Social Media Chatting में ही किया जाता है। अधिकतर लोग इस शब्द का इस्तेमाल लिखने में नहीं करते हैं और ना ही उचित समझते हैं। यह एक स्लैंग है।

मुझे उम्मीद है कि आप लोग LOL शब्द की full form समझ गए होंगे और इसका उपयोग कहां पर किया जाता है। अगर आपके कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें।

संबंधित फुल फॉर्म

  • Posts not found