Best Hindi Blog Sites: इंटरनेट हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा बन गया है और कई लोगों के लिए, यह काम और संचार के लिए एक आवश्यक उपकरण है। 615 मिलियन से अधिक बोलने वालों के साथ हिंदी भारत में सबसे व्यापक रूप से बोली जाने वाली भाषाओं में से एक है। ऑनलाइन हिंदी बोलने वालों की संख्या हर दिन बढ़ रही है। कई हिंदी ब्लॉग साइट हैं जो हिंदी बोलने वालों की जरूरतों को पूरा करती हैं। यहां भारत में सर्वश्रेष्ठ हिंदी ब्लॉग साइटों की सूची दी गई है।

Best Hindi Blog Sites in India

हिंदी ब्लॉग साइट क्या हैं?

615 मिलियन से अधिक बोलने वालों के साथ, हिंदी दुनिया में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषाओं में से एक है।

दिलचस्प बात यह है कि हिंदी न केवल भारत में बोली जाती है – यह फिजी की आधिकारिक भाषा भी है, और मॉरीशस, नेपाल, दक्षिण अफ्रीका, त्रिनिदाद और टोबैगो और युगांडा में व्यापक रूप से बोली जाती है।

दुनिया भर में बड़ी संख्या में हिंदी बोलने वालों को देखते हुए, इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि कई हिंदी ब्लॉग साइट हैं। जो हिन्दी भाषा में लिखते है और अपने पढ़ने वालों को उनकी भाषा में बेहतरीन कंटेन्ट प्रदान कर रहे है।

आपको हिंदी ब्लॉग साइटों पर क्यों जाना चाहिए?

यदि आप हिंदी संस्कृति या भाषा में रुचि रखते हैं, तो हिंदी ब्लॉग साइटों पर जाकर दोनों के बारे में अधिक जानने का एक शानदार तरीका है। आप समसामयिक घटनाओं के बारे में पढ़ सकते हैं, नई हिंदी फिल्मों और संगीत के बारे में पता लगा सकते हैं, और पोस्ट को पढ़ और टिप्पणी करके अपने भाषा कौशल का अभ्यास कर सकते हैं। साथ ही, यह दुनिया भर के अन्य हिंदी भाषियों से जुड़ने का एक शानदार तरीका है।

हिंदी ब्लॉग साइटें विभिन्न विषयों पर एक अनूठा दृष्टिकोण प्रस्तुत करती हैं। वे भारत के लोगों की संस्कृति और विचारों में अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं। हिंदी ब्लॉग साइटें समसामयिक मामलों पर विभिन्न दृष्टिकोण प्रस्तुत करती हैं। यदि आप अंग्रेजी समाचार स्रोतों के विकल्प की तलाश कर रहे हैं, तो हिंदी ब्लॉग साइट एक बढ़िया विकल्प हैं।

  1. भारत की संस्कृति और जीवन शैली के बारे में जानने के लिए
  2. हिंदी भाषी समुदाय के साथ जुड़ने के लिए
  3. करंट अफेयर्स और समाचार अपडेट की जानकारी प्राप्त करने के लिए
  4. मनोरंजन के लिए
  5. अपने हिंदी भाषा कौशल में सुधार करने के लिए

Best Hindi Blog Sites in India

यदि आप भारत में सर्वश्रेष्ठ हिंदी ब्लॉग साइटों की तलाश कर रहे हैं, तो आप सही जगह पर आए हैं। इस लेख में, हम ट्रैफ़िक और लोकप्रियता के आधार पर भारत के कुछ शीर्ष हिंदी ब्लॉग साइटों पर एक नज़र डालेंगे।

हिन्दी ब्लॉग साइटों की संख्या इन दिनों बढ़ती जा रही है। एक भाषा के रूप में हिंदी की लोकप्रियता के साथ, कई ब्लॉग साइटें हैं जो हिंदी भाषियों की जरूरतों को पूरा करती हैं। इनमें से कुछ साइटें सामान्य रुचि की हैं, जबकि अन्य राजनीति, समाचार या मनोरंजन जैसे विशिष्ट विषयों पर ध्यान केंद्रित करती हैं। उनका ध्यान चाहे जो भी हो, ये सभी साइटें हिंदी भाषी समुदाय को एक मूल्यवान सेवा प्रदान करती हैं।

नीचे हमने एक-एक करके उन सभी ब्लॉग साइट्स के बारे में आपको संक्षिप्त रूप से जानकारी देने की कोशिश की है जिन्हें भारत के सर्वश्रेष्ठ हिंदी ब्लॉगिंग वेबसाइट माना जाता है।

India.com

अपने अस्तित्व के एक दशक में, ZEE डिजिटल की प्रमुख वेबसाइट India.com, भारतीयों और इंडोफाइल्स के लिए सबसे पसंदीदा डिजिटल स्थलों में से एक बन गई है। 2011 में लॉन्च किया गया, India.Com एक ऐसा मंच है जो समाचार, बॉलीवुड, शिक्षा, खेल, व्यवसाय, प्रौद्योगिकी, वायरल समाचार, स्वास्थ्य, यात्रा और जीवन शैली सहित भारत के बारे में ढेर सारे विषयों को कवर करता है।

Income SourceAdsense, Sponsorship and Affiliate marketing
TopicsNews, Bollywood & Education
Domain Authority84 (Semrush), 84 (Ahrefs) & 90 (Moz)
Website Nameindia.com
Year of Establishment2011
Owner NameIndia Webportal Pvt Ltd

aajtak.in

आजतक एक हिन्दी समाचार टी वी चैनल है, और इन की एक वेबसाईट भी है जिसमें यह लोग न्यूज, एजुकेशन के बारें में लिखते है। इसका स्वामित्व इण्डिया टुडे ग्रुप नेटवर्क लिमिटेड के पास है। आज तक भारत के सर्वाधिक देखे जाने वाले हिन्दी समाचार चैनलों में से एक है

आज तक का सर्वप्रथम प्रसारण दूरदर्शन के डीडी मैट्रो पर वर्ष 1995 में किया गया था। तब यह रात्री 10 बजकर 20 मिनट के समाचार क्रार्यक्रम के रूप में प्रसारित किया जाता था।

Income SourceAdsense, Sponsorship and Affiliate marketing
TopicsNews, Bollywood & Education
Domain Authority71 (Semrush), 76 (Ahrefs) & 63 (Moz)
Website Nameaajtak.in
Year of Establishment2005
Owner NameIndia Today Group

MyUpchar.com

myupchar ‘स्वास्थ्य’ क्षेत्र की एक अग्रणी वेबसाइट के रूप में लोगों की सेहत से जुड़ी विश्वसनीय जानकारी उनकी भाषा में उन तक पहुचाती है, जिससे हमारे देश के आम लोग भी इंटरनेट के माध्यम से अपने स्वास्थ्य से संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकें। हमारा मानना है कि स्वास्थ्य संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए भाषा की सीमाओं को खत्म करना होगा। इससे प्रत्येक व्यक्ति अपनी भाषा में ज्ञान/सूचना को प्राप्त करने में सक्षम होगा एवं सही अर्थों में स्वस्थ भारत का सपना पूरा होगा।

Income SourceSponsorship and Affiliate marketing
TopicsHealth & Fitness
Domain Authority59 (Semrush), 61 (Ahrefs) & 40 (Moz)
Website Namemyupchar.com
Year of Establishment2016
CEO NameRajat Garg

eHowHindi.com

eHowHindi वेबसाईट इंडिया के पुराने ब्लॉग्स में से एक है। इस ब्लॉग को 2015 में लक्ष्मण बुड़ाकोटी द्वारा शुरू किया गया था। और यह Best Hindi Blog Sites में No. #1 ब्लॉग है।

इस ब्लॉग में वो, आपको घर बैठे पैसे कैसे कमाए और ब्लॉग्स से संबंधित जानकारी व टिप्स एण्ड ट्रिक्स साझा करते है। 

eHowHindi.com वेबसाइट पर गूगल ऐडसेंस और स्पान्सर्शिप पोस्ट के द्वारा कमाई होती है। 

Income SourceAdsense and Sponsorship
TopicsBlogging, Technology & Earn Money
Domain Authority30 (Semrush), 24 (Ahrefs) & 13 (Moz)
Blog Nameehowhindi.com
Year of Establishment2015
Founder NameLaxman Budakoti (Best Blogger in India)

TechYatri.com

राहुल पाटिल TechYatri.com के लेखक और संस्थापक हैं, उन्हें अपने तकनीकी ज्ञान को लोगों के साथ साझा करना पसंद है, उन्हें ब्लॉगिंग और डिजिटल मार्केटिंग का भी शौक है और उन्होंने विभिन्न इंटरनेट-आधारित व्यवसायों में काम किया है।

Raj , टेक यात्री के सह-संस्थापक और Senior Editor हैं. इन्हे तकनिकी और गेमिंग के बारे में लिखना अच्छा लगता है. राज, टेक्नोलॉजी को आसान शब्दों में लोगों तक पहुँचाने में विश्वास रखते है इसलिए वो अपना अधिकतम समय हाई क्वालिटी टेक्नोलॉजी लेख लिखने में बिताते है.

Income SourceAdsense and Affiliate marketing
TopicsApp Reviews, Technology & Blogging
Domain Authority35 (Semrush), 21 (Ahrefs) & 16 (Moz)
Blog Nametechyatri.com
Year of Establishment2020
Founder NameRahul Patil

निष्कर्ष

अंत में, Best Hindi Blog Sites भारतीय संस्कृति और भाषा के बारे में जानने का एक शानदार तरीका हैं। वे भारतीय व्यंजनों, समाचारों और भारत में यात्रा और आकर्षण के बारे में जानकारी खोजने के लिए भी एक महान संसाधन हो सकते हैं। यदि आप हिंदी या भारतीय संस्कृति के बारे में अधिक जानने में रुचि रखते हैं, तो इन हिंदी ब्लॉग साइटों में से कुछ को देखना सुनिश्चित करें।

यदि आपको यह ब्लॉग पोस्ट “Best Hindi Blog Sites in India” पसंद आया हो या आप अपने ब्लॉग को इस लिस्ट में शामिल करना चाहते है तो हमसे संपर्क करें।

Similar Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *