नमस्कार दोस्तों बहुत सारे यूजर्स ने कमेंट किया है कि हमें ब्लॉग्गिंग के बारे में पूरी और विस्तार से जानकारी दी जाए, जिससे कि वह अपना ब्लॉग व अपना ब्लॉग्गिंग कैरियर शुरू कर सकें। तो दोस्तों मैं आपको ब्लॉगिंग के बारे में विस्तार से पूरी जानकारी दूंगा।

अगर आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं। तो इसका मतलब आप जानना चाहते हैं कि ब्लॉग क्या है (What is Blog in Hindi) और अपना ब्लॉग कैसे बनाये। या फिर यह भी हो सकता है कि आपको ब्लॉग के बारे में कुछ जानकारी पहले से ही हो और आप अपनी नॉलेज को और बढ़ाना चाहते हो। अगर आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ेंगे तो मेरा दावा है कि आप आसानी से अपना ब्लॉग व ब्लॉग्गिंगकैरिअर शुरू कर पाएंगे।

मैं इस टॉपिक को अलग-अलग पोस्ट के द्वारा आप लोगों को बताऊंगा, तो यदि आप ब्लॉगिंग व अपना ब्लॉग कैसे शुरू करें के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो मेरे इस ब्लॉग को समय-समय पर विजिट करें, और अधिक से अधिक जानकारी ब्लॉगिंग के बारे में इकट्ठी करें। फिर उस जानकारी के हिसाब से अपना ब्लॉगिंग कैरियर व अपना ब्लॉग शुरू करें और अपने ब्लॉग के द्वारा अर्निंग स्टार्ट करें। तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं इस टॉपिक को, और सब से पहले ये जानते है की blog kya hai

how to start blogging, ब्लॉगिंग

ब्लॉग या ब्लॉगिंग क्या है? (Blog or Blogging kya hai)

दोस्तों ब्लॉग एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर आप अपनी नॉलेज अपने शब्दों में व्यक्त कर सकते हैं और अपने यूजर्स को उस चीज के बारें में जानकारी दे सकते हैं। आप जिस भी विषय के बारे में अच्छी नॉलेज रखते हैं, आप उस विषय से रिलेटेड अपना ब्लॉग स्टार्ट कर सकते हैं, और अपने यूजर्स को जानकारी दे सकते हैं।

दोस्तों इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा कि अपना ब्लॉग स्टार्ट करने के लिए आपको किन-किन चीजों की जरूरत पड़ेगी और आप वह चीजें कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप अपना ब्लॉगिंग कैरियर अभी स्टार्ट ही कर रहें है तो मैं आपको राय दूंगा कि आप शुरुआत में ही बहुत ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की न सोचे। आप चाहे तो अपना ब्लॉगिंग कैरियर फ्री में भी स्टार्ट कर सकते हैं। और जब आपको यह लगेगा कि आपका ब्लॉग बहुत ही अच्छा चल रहा है तब आप चाहें तो उसमें कुछ इन्वेस्टमेंट करके अपने ब्लॉग को और भी अच्छे ढंग से बना सकते हैं। तो यह कुछ चीजें हैं जो आपको ब्लॉग शुरू करने के लिए बहुत ही आवश्यक है।

ब्लॉग कैसे बनाये? (Blog kaise banaye)

अगर आपने ब्लॉग बनाने की ठान ही ली है तो चलिए इस सफर को आगे बढ़ाते हैं, और एक सक्सेसफुल ब्लॉग बनाने के लिए जिन बेसिक चीजों की जरूरत होती है उसके बारे में जानते हैं।

ब्लॉग बनाने का सबसे पहला कदम होता है कि ब्लॉग किस विषय पर बनाया जाए। आप जिस भी विषय में अच्छा ज्ञान रखते हैं आप उस विषय पर अपना ब्लॉग बना सकते हैं। आप अपनी नॉलेज को दूसरे लोगों के ब्लॉग पढ़ कर भी बढ़ा सकते हैं।

एक सफल ब्लॉग बनाने के लिए जो चीज सबसे महत्वपूर्ण होती है वह है ब्लॉग में लिखी जाने वाली सामग्री (Content)। आप अपने आर्टिकल को अच्छे ढंग से विस्तारपूर्वक लिखें जिससे कि पढ़ने वाले के समझ में आ जाए।

मुफ्त में ब्लॉग कैसे शुरू करें? (How to start blog in free)

मुफ्त में ब्लॉक स्टार्ट करने के कई तरीके हैं, आप बिना पैसा खर्च किए भी अपना ब्लॉग स्टार्ट कर सकते हैं। मगर मुफ़्त ब्लॉगिंग में कुछ Restrictions होती हैं अगर आपको उन Restrictions से कोई प्रॉब्लम नहीं है तो आप फ्री में अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं।

वैसे तो free blog शुरू करने के बहुत सारे तरीके हैं, उनमें से कुछ तरीके मैं आपको नीचे बताने जा रहा हूं।

WordPress.com: wordpress.com में आप अपना ब्लॉग फ्री मे बना सकते है मगर यह आपको ब्लॉग से अर्निंग की आजादी नहीं देता है। यदि आप ब्लॉगिंग सीखना चाहते है और ब्लॉग से अर्निंग करने का नहीं सोचते तो यह प्लेटफॉर्म बहुत ही आसान तो पावरफूल है।

Blogger.com: ब्लॉगर, गूगल का ही एक प्रोडक्ट (सर्विस) है। Blogger.com आपको फ्री मे ब्लॉगिंग करने की आजादी देता है और साथ ही आपको अपने ब्लॉग से पैसे कमाने की आजादी भी प्रदान करता है। मगर इसमें भी कुछ पाबंधिया है जैसे आप अपने ब्लॉग को बहुत अधिक customize नहीं कर सकते है।

Medium.com: medium.com भी wordpress.com की ही तरह आपको ब्लॉग बनाने की आजादी देता है मगर बहुत सारी पाबंधियों के साथ। इसमें आप blog बना तो सकते है मगर उस ब्लॉग मे ऐड लगा कर पैसे नहीं काम सकते।

Tumblr.com: Tumblr.com एक free microblogging सोशल मीडिया वेबसाइट है, इस पर आप फ्री में अपना ब्लॉग बना कर पोस्ट कर सकते हैं और अपना वेब पेज भी क्रिएट कर सकते हैं साथ ही Tumblr पर आप अपने blog को Promote भी कर सकते हैं । Tumblr और WordPress एक ही कंपनी के दो अलग-अलग प्रोडक्ट है।

ब्लॉग के प्रकार (Types of the blog)

ब्लॉग के प्रकारों को हम अंको में गिन नहीं सकते हैं, क्योंकि कोई भी ब्लॉग किसी भी विषय पर हो सकता है, और वह किसी विषय के एक भाग पर भी हो सकता है। इसलिए ब्लॉग कई प्रकार के होते हैं, जिनमें से कुछ मुख्य प्रकार के ब्लॉगस के बारे में नीचे बताया गया है।

  • व्यक्तिगत (Personal) ब्लॉग – व्यक्तिगत ब्लॉग में आप अपने व्यक्तित्व और अपने बारे में लिख सकते हैं।
  • बिजनेस (Business) ब्लॉग – यदि आप कोई बिजनेस करते हैं तो आप अपने बिजनेस का एक ब्लॉग बना सकते हैं।
  • समाचार (News) ब्लॉग – न्यूज़ ब्लॉग के द्वारा आप नए नए समाचारों से जनता को सूचित कर सकते हैं।
  • तकनीकी (Technical) ब्लॉग – अगर आप किसी भी प्रकार का तकनीकी ज्ञान रखते हैं तो आप अपना टेक्निकल ब्लॉग बना सकते हैं।
  • Niche ब्लॉग – Niche ब्लॉग बड़े ब्लॉग का छोटा रूप है, इसमें आप किसी बड़े विषय के एक भाग के बारे में बता सकते हैं।
  • अतिथि (Guest) ब्लॉग – गेस्ट ब्लॉग के द्वारा आप एक ब्लॉग में लेखकों को आमंत्रित करके उनके द्वारा उनके अनुभव और ज्ञान को बता सकते हैं।
  • संबद्ध (Affiliate) ब्लॉग – यदि आप किसी प्रोडक्ट के प्रचार के द्वारा कमाई करना चाहते हैं तो आप एक एफिलिएट ब्लॉग भी बना सकते हैं।
  • मीडिया (Media) ब्लॉग – मीडिया ब्लॉग में आप वीडियो, फोटो और गानों को डाल कर लोगों तक उनको इंटरनेट के माध्यम से पहुंचा सकते हैं।
  • यात्रा (Travel) ब्लॉग – यदि आप यात्रा करने का शौक रखते हैं तो आप अपनी यात्राओं के बारे में एक ट्रैवल ब्लॉग बना सकते हैं।
  • सूक्ष्म (Micro) ब्लॉग – माइक्रो ब्लॉग में आप किसी भी एक छोटे विषय पर आर्टिकल लिख सकते हैं। आजकल माइक्रोब्लॉग बहुत ही फेमस होता जा रहा है।

Personal Blogging: व्यक्तिगत ब्लॉगिंग दुनिया के साथ अपने विचारों को साझा करने का एक तरीका है। यह एक तरह की व्यक्तिगत डायरी है जिसे आप दुनिया के साथ साझा कर सकते हैं।

यह अपना निजी ब्रांड बनाने और अपना नाम वहां तक पहुंचाने का एक शानदार तरीका है। आप इसका उपयोग अपने व्यवसाय या उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए भी कर सकते हैं, या बस अपने ब्लॉग पर विज्ञापन बेचकर कुछ जल्दी पैसा कमा सकते हैं।

Professional Blogging: एक पेशेवर ब्लॉगर वह होता है जो ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसा कमाता है। professional blogger अपने ब्लॉग पर विज्ञापन लगा कर पैसा कमा सकते हैं या वे Referral Link या Guest Post का उपयोग करके उत्पादों की recommendation कर सकते हैं।

यदि आप एक पेशेवर ब्लॉगर के रूप में जीवन यापन करना चाहते हैं, तो आपको एक ऐसा ब्लॉग बनाना चाहिए जिसमें बहुत सारी सामग्री और बहुत सारे पाठक हों। अपने ब्लॉग को मुद्रीकृत करने के कई तरीके हैं।

आय के साधन (Income Sources in blogging)

यदि आप एक पेशेवर ब्लॉगर के रूप में जीवन यापन करना चाहते हैं, तो आपको एक ऐसा ब्लॉग बनाना चाहिए जिसमें बहुत सारी सामग्री और बहुत सारे पाठक हों। पेशेवर ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर विज्ञापन स्थान बेचकर पैसा कमा सकते हैं या वे रेफरल लिंक या प्रायोजित पोस्ट का उपयोग करके उत्पादों की सिफारिश कर सकते हैं।

अपने ब्लॉग को Monetize करने के उदाहरण

  • advertising
  • affiliate marketing
  • selling your own products
  • selling other people’s products
  • selling services
  • selling a course

ब्लॉग का नाम (Domain Name)

वैसे तो आप चाहे तो ब्लॉगस्पॉट (Blogspot) पर फ्री में अपना ब्लॉग बना सकते हैं। मगर मैं आपको फ्री में ब्लॉगस्पॉट पर अपना ब्लॉग बनाने की राय नहीं दूंगा। क्योंकि अगर आप ब्लॉगस्पॉट में अपना ब्लॉग शुरू करते हैं तो उसमें बहुत सारे प्रतिबंध (Restrictions) हैं जिससे आप अपना ब्लॉग बढ़िया तरीके से नहीं चला पाएंगे.। तो सबसे पहले आप एक डोमेन नेम रजिस्टर करें।

आप अपने डोमेन का कोई भी एक्सटेंशन ले सकते हैं एक्सटेंशन यानी .com, .in, .org, .net आदि। अगर आप अपना ब्लॉग डॉट कॉम नाम से रजिस्टर करना चाहते हैं तो बिगरॉक और गोडैडी जैसी कंपनियां डॉट कॉम डोमेन को मात्र ₹99 से ₹199 तक में आपको दे देते है। (Domain Register in ₹99 Only) यानी कि आपको ₹99 से ₹199 रुपए में अपना डोमेन नेम मिल जाएगा।

डोमेन नेम रजिस्टर करते समय एक बात का ध्यान रखें कि आपका डोमेन नेम आपके ब्लॉक के टॉपिक्स से रिलेटेड हो। तो दोस्तों आपका पहला स्टेप कंप्लीट होता है चलिए अब दूसरे स्टेप की ओर चलते हैं।

वेब होस्टिंग (Web Hosting)

वेब होस्टिंग यानी की जहां पर आप अपने आर्टिकल्स, फोटो और फाइल्स को पब्लिश करेंगे। जहां से की कोई भी यूजर आपकी वेबसाइट के पोस्ट, फोटो और पाइल्स को देख सकें, पढ़ सकें और डाउनलोड कर सकें। वेब होस्टिंग के लिए मैं आपको यहां पर दो तरह की वेब होस्टिंग के बारे में बताऊंगा जिसमें से पहली वेब होस्टिंग बिल्कुल फ्री है। जो कि आपको ब्लॉगस्पॉट देता है आप ब्लॉगस्पॉट पर फ्री वेब होस्टिंग कैसे सेटअप करेंगे उसके बारे में इस पोस्ट को पढ़ें। फ्री में अपने ब्लॉग को ब्लॉगस्पॉट पर होस्ट करें

दूसरी होस्टिंग जिसमें कि आपको थोड़ा बहुत इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है। आजकल ऑनलाइन बहुत सारी वेबसाइट होस्टिंग प्रदान करती हैं जो कि आपको ₹150 से लेकर ₹200 महीने तक में मिल जाती है। आप किसी भी कंपनी की पेड होस्टिंग ले सकते हैं और अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। तो दोस्तों ब्लॉगिंग के आपके इस कार्य में हमारे दो महत्वपूर्ण पॉइंट कंप्लीट हो चुके हैं चलिए तीसरे पॉइंट की तरफ चलते हैं। Best Web Hosting for Indian Blogger

ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म (Blogging Platforms)

आप अपने ब्लॉग के आर्टिकल्स किस प्लेटफार्म पर पब्लिक करें, और कौन सा प्लेटफार्म सबसे बेहतर है। ब्लॉगिंग स्टार्ट करने के लिए दोस्तों अगर आपने फ्री होस्टिंग ली है तो ब्लॉगर आपको एक ही साथ में दो चीजें देता है। पहला फ्री होस्टिंग, दूसरा ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म। यानी की अगर आप ब्लॉगस्पॉट में फ्री होस्टिंग को यूज कर रहे हैं तो आपको कोई भी अलग से ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म लेने की जरूरत नहीं है।

और अगर आप पेड़ होस्टिंग ले रहे हैं तो आपको अपनी होस्टिंग में ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म इंस्टॉल करना पड़ेगा। ब्लॉगिंग का सबसे बढ़िया जो प्लेटफॉर्म है वह वर्डप्रेस (WordPress) है। वर्डप्रेस आपको फ्री में उपलब्ध हो जाता है। आप अपनी होस्टिंग में वर्डप्रेस को इंस्टॉल करें। अगर आप होस्टिंग में वर्डप्रेस इंस्टॉल करना सीखना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पढ़ें. WordPress को कैसे इनस्टॉल करें

उसके बाद आप वर्डप्रेस में जरूरत की बेसिक चीजों की सेटिंग कर ले। जैसे कि अपने ब्लॉग का नाम, ब्लॉग का URL और कुछ सेटिंग्स करे लेतें है तो आप का ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म तैयार हो चुका है। तो चलिए अब आगे बढ़ते हैं।

आर्टिकल या ब्लॉग पोस्ट पब्लिशिंग व राइटिंग

जब आप अपना ब्लॉग सेटअप कर लेते हैं तो उसमें अगला सबसे महत्वपूर्ण काम है आपके आर्टिकल्स। आप जिस भी टॉपिक के बारे में आर्टिकल लिख रहे हैं। पहले उस टॉपिक के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर लें। आप चाहे तो Google में उस टॉपिक के बारे में सर्च करके अलग-अलग ब्लॉगर की राय पढ़ सकते हैं। और फिर उन सब टॉपिक्स को पढ़कर आप अपना आर्टिकल बना सकते हैं।

ध्यान रखें आप कहीं से भी आर्टिकल को कॉपी ना करें। आप चाहे जितना भी लिखें अपने शब्दों में लिखें अपनी नॉलेज के हिसाब से लिखें। कहीं से भी किसी भी दूसरे ब्लॉग से आर्टिकल्स को कॉपी ना करें।

जब आप अपना ब्लॉग शुरू कर लेते हैं तो लगातार अपने ब्लॉक में आर्टिकल्स डालते रहें। ऐसा ना करें कि 1 दिन में 5-7 डालकर 1 से 2 महीने के लिए चुप बैठ जाएं, और फिर दोबारा फिर 8-10 आर्टिकल एक साथ डालकर फिर से आर्टिकल डालना बंद कर दें, ऐसा कभी भी न करें. जब भी आप अपना ब्लॉग शुरू करें तो उसमें लगातार 7 से 10 दिन में एक आर्टिकल जरूर पब्लिस करें।

अपने आर्टिकल एक-एक करके ही पब्लिस करें और लगातार पब्लिस करते रहें। जिससे की आपके विजिटर्स (Visitors) को यह लगे कि आप लगातार नई-नई जानकारियां लाते रहते हैं। और आपके विजिटर आपके ब्लॉग में लगातार आते रहे। जिससे आपके ब्लॉग के विजिटर्स बढ़ते जाएंगे।

ब्लॉग्गिंग के फायदे और नुकसान

ब्लॉगिंग के फायदे और नुकसान को देखना बहुत जरूरी हैं। आखिरकार, अनुभव की बात करें तो इस प्रकार के काम को चुनने के लिए हर ब्लॉगर के अलग-अलग कारण होते हैं। आप किस प्रकार का ब्लॉग बनाते हैं, इसके आधार पर उनमें से कुछ आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होंगे, और कुछ दूसरों के लिए। जब आप अपने ब्लॉग के माध्यम से व्यवसाय शुरू करने की योजना बनते है तो आपको बहुत कुछ सोचना पड़ता है।

Blogging ke कुछ फायदे और नुकसान भी है जिनके उदाहरण नीचे दिए गए है।

फायदे 

  • ब्लॉग शुरू करना बहुत आसान है
  • ग्राहकों के साथ संचार बनाए रखता है
  • एसईओ के लिए अच्छा है
  • ग्राहकों के साथ संबंध बनाता है
  • वैकल्पिक आय उत्पन्न करें
  • यह समुदाय की भावना पैदा करने में मदद कर सकता है

नुकसान

  • Blog बनाने में बहुत समय लगता है
  • एक अच्छे ब्लॉग के लिए नियमित अपडेट की आवश्यकता होती है
  • लगातार नए विचारों की आवश्यकता है
  • अप्रत्याशित तकनीकी मुसकीलें
  • एक ब्लॉग को बेतरतीब ढंग से नहीं किया जाना चाहिए
  • सिर्फ ब्लॉग अपने आप से आय नहीं देगा, आपको बहुत मेहनत करनी होगी

निष्कर्ष

तो दोस्तों यह थे ब्लॉग्गिंग को स्टार्ट करने के लिए चार महत्त्व बातें। अगर आप इन चारों बातों को ध्यान में रखकर अपना ब्लॉग या ब्लॉगिंग कैरियर शुरू करते हैं तो, आप आगे चलकर अपने ब्लॉग को बहुत ही पॉपुलर कर सकते हैं। और अपने इस ब्लॉग के द्वारा कमाई भी कर सकते हैं।

दोस्तों अगर आपके मन में ब्लॉगिंग स्टार्ट करने से रिलेटेड कोई भी सवाल हो तो, नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करना ना भूले। मैं आपके कमेंट का जवाब देने की पूरी कोशिश करुंगा। और आपके ब्लॉगिंग कैरियर को शुरू करने में आपकी हर तरह से पूरी मदद करुंगा।

अगर आप मेरे ब्लॉग में पहली बार विजिट कर रहे हैं और इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं तो मैं आपको बता दूं कि मैं आपके लिए अब लगातार इसी तरह से ब्लॉगिंग और ऑनलाइन एअर्निंग के बारे में नई-नई जानकारियां लेकर आने वाला हूं।

तो अगर आप चाहते हैं कि आपको मेरे द्वारा दी गई हर जानकारी प्राप्त हो। तो आप लगातार मेरी इस ब्लॉग को विजिट करें और अपने ब्लॉगिंग कैरियर व ऑनलाइन एअर्निंग को स्टार्ट करें।

अगर आप को यह जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर करना न भूले।

Similar Posts

72 Comments

    1. बिपिन जी ब्लॉगिंग एक या दो दिन में सिखने वाला काम नहीं है. इस के लिए लगातार पढना और सीखना होगा. आप ब्लॉगिंग के बारें में लगातार पढ़ते रहें और सीखते रहे और उस को अपने ब्लॉग पे अप्लाई करते रहें.

    1. रेखा जी, ऐसा कुछ नहीं है आप डिफरेंट टॉपिक को भी कवर कर सकतें है, मगर यदि आप ने किसी विशेष विषय पर डोमेन रजिस्टर किया है तो उस ही विषय के टॉपिक डालें तो सही रहेगा.

प्रातिक्रिया दे